Panchmukhi Hanuman Ji: सभी मनोकामना को पूर्ण करती है घर में लगी पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर, जानें नियम

Panchmukhi Hanuman Ji: वास्तु शास्त्र में हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। अगर आप घर में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने की सोच रहे हैं तो इसे लगाने से पहले एक बार वास्तु नियमों के बारे में जरूर जान लें। इसे घर में कहां और कैसे लगाना चाहिए।

पंचमुखी हनुमान जी का महत्व

शास्त्रों में हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर का विशेष महत्व बताया गया है। बता दें कि हनुमान जी के पांच मुख सभी दिशाओं में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं। पंचमुखी हनुमान जी की पूजा करने से बुरी शक्तियों का नाश होता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है। वास्तु में पंचमुखी हनुमान जी को कई दोषों से मुक्ति दिलाने वाला माना गया है।

इस दिशा में लगाएं तस्वीर

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर सही दिशा में लगाने से विशेष लाभ होता है। अगर आप पंचमुखी हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं तो घर के अंदर पूजा स्थल पर उत्तर-पूर्व दिशा में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने से विशेष लाभ होता है। इस दिशा में तस्वीर लगाने से वास्तु दोष दूर होते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है। घर की दक्षिण दिशा में तस्वीर लगाने से वास्तु दोष दूर होते हैं। बैठे हुए हनुमान जी की तस्वीर विशेष फलदायी मानी जाती है।

ऐसा माना जाता है कि दक्षिण दिशा में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। ऐसे में अगर आप इस दिशा में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं तो आपको हर तरह की नकारात्मकता से मुक्ति मिलेगी। वहीं, जिन लोगों के घर का मुख्य द्वार सही दिशा में नहीं है, वे मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगा सकते हैं। इससे घर का वास्तु बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें: Foods to avoid in Sawan: सावन के महीने में गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन, भोलेनाथ हो जाएंगे नाराज

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles