Home धर्म/ज्योतिष Parama Ekadashi Vrat: इस दिन रखा जाएगा परमा एकादशी का व्रत, जानें-...

Parama Ekadashi Vrat: इस दिन रखा जाएगा परमा एकादशी का व्रत, जानें- शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, उपाय और महत्व

Parama Ekadashi 2023:  इस साल अधिक मास की दूसरी एकादशी व्रत यानी परमा एकादशी का व्रत की तिथि को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। लोग ऊहपोह की स्थिति में हैं कि ये व्रत कब रखा जाएगा।

Parama Ekadashi Vrat

Parama Ekadashi Vrat: इस साल अधिक मास की दूसरी एकादशी, यानी परमा एकादशी का व्रत 12 अगस्त 2023 दिन शनिवार को रखा जाएगा। इसे कमला एकादशी या पुरुषोत्तमी एकादशी भी कहा जाता है। आचार्य आशीष राघव द्विवेदी से विस्तार में जानते हैं परमा एकादशी व्रत के बारे में…

12 अगस्त को परमा एकादशी का व्रत (Parama Ekadashi)

परमा एकादशी की शुरुआत 11 अगस्त, शुक्रवार को सुबह 05:06 बजे होगी और इसका समापन 12 अगस्त, शनिवार को सुबह 06:31 बजे होगा। द्वादशी युक्त एकादशी तिथि में ही व्रत रखने का महत्व है।

शनिवार को परमा एकादशी का व्रत (Parama Ekadashi Vrat)

इस बार परमा एकादशी व्रत (Parama Ekadashi Vrat) का और भी महत्व बढ़ गया है, क्योंकि यह व्रत शनिवार को पड़ रहा है। इस दिन शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति प्राप्त करने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जा सकते हैं। इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा के साथ-साथ शनि देव का आशीर्वाद भी प्राप्त हो सकता है।

Parama Ekadashi Vrat
Parama Ekadashi Vrat

परमा एकादशी पर इस बार 4 देवताओं का मिलेगा आशीर्वाद 

इस दिन हनुमान जी और शनि देव की आराधना करने का विशेष महत्व है, जिससे आपको भगवान शिव, श्री हरि विष्णु, वीर हनुमान और न्याय के देवता शनि महाराज की कृपा प्राप्त हो सकती है।

अश्वमेध यज्ञ के समान मिलेगा फल

इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से दुर्लभ सिद्धियां प्राप्त होती हैं और विष्णु को प्रसन्न करने के लिए यह व्रत बहुत उत्तम माना जाता है। पुराणों में परमा एकादशी का फल अश्वमेध यज्ञ के समान बताया गया है।

परमा एकादशी के दिन कुछ आसान ज्योतिष उपायों से आप चारों देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपके धन और यश में वृद्धि होगी, साथ ही सभी दुखों का अंत भी होगा।

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 11 August: परमा एकादशी पर वृष, सिंह समेत इन्‍हें मिलेगा परम सुख, जानें शुक्रवार का राशिफल

परमा एकादशी (Parama Ekadashi 2023 ) तिथियां:

  • शुरुआत: 11 अगस्त 2023, सुबह 05:06
  • समापन: 12 अगस्त 2023, सुबह 06:31

पूजा का शुभ मुहूर्त:

शनिवार, 12 अगस्त 2023, सुबह 07:28 से 09:07 तक

व्रत पारण समय:

13 अगस्त 2023, सुबह 05:49 से 08:19 तक

परमा एकादशी का महत्व:

अधिक मास की परमा एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन भक्तों को पूजा का पूरा फल मिलता है और घर में सुख-समृद्धि आती है। परम एकादशी का व्रत करने से घर में सौभाग्य और समृद्धि मिलती है।

यह भी पढ़ें- Shukrawar Ke Upay Totke: सावधान! शुक्रवार को इन कामों से आती है दरिद्रता

परमा एकादशी की पूजन विधि (Parama Ekadashi 2023) :

परमा एकादशी के दिन सवेरे-सवेरे स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु की पूजा करें। फिर निर्जला व्रत का संकल्प लेकर विष्णु पुराण का पाठ करें। रात के चार पहर विष्णु और शिवजी की पूजा करें।

परमा एकादशी (Parama Ekadashi Vrat ) पर करें ये उपाय:

  • इस व्रत में पांच दिनों तक पंचरात्रि व्रत किया जाता है। भक्त पूरी श्रद्धा से भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। इसके बाद ब्राह्मणों को भोजन कराया जाता है और दान-दक्षिणा दिया जाता है। कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस दिन व्रत और पूजा करता है उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। इस दिन भगवान विष्णु के साथ भगवान शिव की भी पूजा की जाती है।
  • परमा एकादशी पर करें शनि देव का उपाय (Parama Ekadashi Upay) परमा एकादशी और शनिवार का संयोग होने से व्रती इस दिन शनि देव का तेल से अभिषेक करें। काले तिल, काली उड़द का दान करें। गरीबों को जूते-चप्पल भेंट करें। शनि देव की पूजा सूर्यास्त के बाद ही करें।

यह भी पढ़ें- Color Astrology : दिन के हिसाब से कपड़ा पहनें तो हो जाएगी लाइफ चेंज!

  • कौवा शनि देव का वाहन है, परमा एकादशी के दिन कौवे को भोजन खिलाने से शनि दोष दूर होता है, साथ ही पितर भी प्रसन्न होते हैं, क्योंकि कौवे को दिए भोजन के रूप में पूर्वजों को खाना प्राप्त होता है। खासकर एकादशी के दिन ये उपाय करने से पितरों की आत्मा को तृप्ति मिलती है।
  • शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो परमा एकादशी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाकर दशरथ कृत शनि स्तोत्र का पाठ करें। मान्यता है इससे शनि के प्रकोप से मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें- आज का पंचांग, परमा एकादशी पर इस मुहूर्त में बनेंगे हर शुभ काम, पढ़ें शुक्रवार का पंचांग 

  • शनिवार के दिन एकादशी का संयोग बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन चीटियों को आटा और मछलियों को दाना खिलाना चाहिए। इससे भी शनि देव की कृपा प्राप्त होती है। ये उपाय हर कष्ट से मुक्ति दिलाता है। परमा एकादशी के दिन किसी मजदूर को धन, अन्न या काले वस्त्र का दान करें। इससे शनि की विशेष कृपा मिलती है। साथ ही आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है और और केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले एक्सपर्ट से जरूर लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version