Parivartini Ekadashi 2024: परिवर्तिनी एकादशी पर इन चीजों का करें दान, जीवन होगा खुशहाल, संकट होंगे दूर

Parivartini Ekadashi 2024: हर महीने की कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर एकादशी व्रत किया जाता है। भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को परिवर्तिनी एकादशी (Parivartini Ekadashi 2024) के रूप में मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन विधिपूर्वक भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने से सभी पाप समाप्त हो जाते हैं और श्रीहरि की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

Parivartini Ekadashi 2024: सनातन धर्म के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष में परिवर्तिनी एकादशी व्रत किया जाता है। यह विशेष दिन भगवान विष्णु को समर्पित है और धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन श्रद्धा पूर्वक किए गए दान से जीवन में धन की कभी कमी नहीं होती और सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं कि Parivartini Ekadashi में कौन-कौन सी चीजों का दान करना जातक के लिए विशेष लाभकारी होता है।

परिवर्तिनी एकादशी तिथि, शुभ मुहूर्त 

पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी 13 सितंबर दिन शनिवार को रात 10 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी। इसका समापन 14 सितंबर दिन रविवार को रात 08 बजकर 41 मिनट पर होगा। इस प्रकार, 14 सितंबर को परिवर्तिनी एकादशी का व्रत किया जाएगा। व्रत का शुभ मुहूर्त 15 सितंबर को सुबह 06 बजकर 06 मिनट से लेकर 08 बजकर 34 मिनट तक रहेगा

इन चीजों का करें दान

  • इस दिन दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है। पूजा के बाद मिठाई ,फल, और धन का दान करना लाभकारी होता है। मान्यता है कि इन दान करने से जीवन में समृद्धि आती है।
  •  दूध और दही का दान करें इस दान से जीवन के दुख और संकट दूर हो जाते हैं । साथ ही सभी प्रकार की परेशानियों का समाधान होता है।
  • अगर आपके घर मे आए दिन गृह क्लेश हों रहे है और रोगों से जूझ रहे हैं, तो इस दिन जल का दान भी करें। इससे कुंडली में पितृ और चंद्र दोष का प्रभाव कम होता है और आर्थिक तंगी दूर होती है।
  • परिवर्तिनी एकादशी के दिन पीले रंग के वस्त्र दान करना शुभ माना जाता है, क्योंकि भगवान विष्णु को पीला रंग बहुत प्रिय है। इस दान से श्रीहरि प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी इच्छाएँ पूरी होती हैं।
  • परिवर्तिनी एकादशी के दिन दाल का दान करना चाहिए। मान्यता है कि दाल के दान से गुरु दोष से छुटकारा मिलता है। साथ ही जीवन में खुशियों का वास होता है।

अस्वीकरण: यह लेख मान्यताओं पर आधारित है। विधान न्युज प्रस्तुत सूचना और तथ्यों की जिम्मेदारी स्वीकार नहीं करता है।

ये भी पढ़ें-Bihari Ju Mandir: बेहद चमत्कारी है यह मंदिर, यहां राधा रानी और श्री कृष्णा सुनते हैं ग्रामीणों की परेशानी, दूर करते हैं सभी कष्ट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles