Paush Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी पर गलती से ना करें ये 5 काम, होता है अशुभ

Paush Putrada Ekadashi 2024: पौष माह की शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी बहुत खास होती है। इस एकादशी को पुत्रदा एकादशी के नाम से जानते हैं।

Paush Putrada Ekadashi 2024: 21 जनवरी 2024 को पौष पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है। संतान प्राप्ति की इच्‍छा रखने वालों को पुत्रदा एकादशी का व्रत जरूर करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि एकादशी का व्रत रखने और पूजा करने पर व्यक्ति को अश्वमेघ यज्ञ से भी अधिक पुण्य की प्राप्ति होती है।

यह व्रत रखने पर संतान सुख की प्राप्ति और जीवन में खुशहाली का वरदान भगवान से मिलता है।  वहीं पुत्रदा एकादशी के दिन तुलसी जी की पूजा करने से धन, सुख, समृद्धि मिलती है। पौष पुत्रदा एकादशी का दिन बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। ऐसे में इस दिन कुछ कामों को करने से बचना चाहिए।

एकादशी पर ना करें ये काम

पुत्रदा एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को ना ही छूना चाहिए और ना ही जल चढ़ाना चाहिए। ये गलती मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देती है। इसलिए इस दिन तुलसी जी को छूने से बचें।

पुत्रदा एकादशी के दिन घर में गंदगी ना रखें, मुख्‍य द्वार के साथ पूजा घर को भी साफ-स्वच्छ रखें। गंदगी होने से घर में दरिद्रता, दुख और कष्ट बढ़ता है। इसलिए घर को गंदा ना रखें इसे हर तरह से साफ रखें।

पुत्रदा एकादशी व्रत के दिन काले रंग के कपड़े ना पहनें। विशेष तौर पर पूजा के समय काले कपड़े ना पहनें। काले कपड़े पहनना शुभ नहीं माना जाता है।

पुत्रदा एकादशी का व्रत संतान के लिए रखा जाता है। इस‍ दिन बच्‍चों के साथ बुरा व्‍यवहार ना करें। बच्चों के साथ आपका व्यवहार सकारात्मक होना चाहिए

अगर आप पुत्रदा एकादशी का व्रत रख रहे हैं, तो साबुन, तेल आदि का उपयोग ना करें। इस दिन साबुन और तेल के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

डिस्क्लेमर- यह जानकारी सिर्फ मान्याताओं, धर्मग्रंथों और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। किसी भी जानकारी को मानने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें। विधानन्यूज यहां दिए गए किसी तथ्य का समर्थन नहीं करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles