Lucky Plant’s: घर में इन पौधों को लगाने से आती है खुशियां, धन की होती है अपार प्राप्ति, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Lucky Plant's: कुछ ऐसे पौधे है जिस घर में लगाने से घर में खुशियां आती है. तुलसी सहित कुछ ऐसे पौधे हैं जो घर में लगाने से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. तो आईए जानते हैं कौन से पौधे घर के लिए अच्छा माना जाता है.

Lucky Plant’s: कुछ ऐसे पेड़ पौधे होते हैं जिस घर में लगाने से घर में खुशी आती है वहीं कुछ ऐसे पौधे भी है जिसे अगर आप अपने घर में लगाएंगे तो वास्तु दोष लग जायेगा। तो आईए जानते हैं घर के लिए कौन से पौधे शुभ माने जाते हैं और कौन अशुभ…

घर के लिए लकी होते हैं ये पौधे (Lucky Plant’s)

तुलसी का पौधा (Tulsi Ka Paudha)

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, तुलसी बेहद शक्तिशाली, पवित्र और शुभ पौधा होता है। यह धन को भी आकर्षित करता है। घर में तुलसी का पौधा पूर्व दिशा या ईशान कोण में लगाएं। तुलसी सभी तरह के रोगाणु को घर में आने से पहले ही नष्ट कर देती है।

आंवले का पेड़ (Amla Ka Ped)

मान्‍यता है कि आंवले के पेड़ पर भगवान विष्णु वास करते हैं। घर की उत्तर और पूर्व दिशा में इस पेड़ को लगाने से घर संपन्नता से भर जाता है।

बेल का पेड़ (Bel Ka Ped)

बेलपत्र भगवान शिव को भी प्रिय होता है। घर के उत्तर पश्चिम दिशा में बेल का पेड़ लगाना चाहिए। इसके अलावा आप उत्तर-दक्षिण दिशा में भी बेल का पेड़ लगा सकते हैं।

केले का पेड़ (Banana Tree)

घर की चारदीवारी में केले का वृक्ष लगाना शुभ है। बृहस्पति ग्रह का कारक होने के कारण इसे ईशान कोण में लगाना शुभ है। भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को केले का भोग लगाया जाता है।

लक्ष्मणा का पौधा (Lakshmana Plant)

लक्ष्मणा का पौधा भी धनलक्ष्मी को आकर्षित करने में सक्षम है। घर में किसी भी बड़े गमले में इसे उगाया जा सकता है। जिस किसी के भी घर में सफेद पलाश और लक्षमणा का पौधा होता है वहां धनवर्षा होना शुरू हो जाती है।

नारियल का वृक्ष (Coconut Tree)

मान्यता है कि नारियल का पेड़ सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर है। यह मंगलकारी पेड़ घर के प्रांगण में हो तो धन और समृद्धि बनी रहती है। नारियल के पेड़ के होने से राहु या केतुजनित समस्या नहीं रहती।

अश्वगंधा का पौधा (Ashwagandha Plant)

अश्वगंधा को घर पर लगाने से वास्तु दोष दूर होता है और सुख-समृद्धि आती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, अश्वगंधा का पेड़ लगाने से सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है। यह अत्यन्त लोकप्रिय आयुर्वेदिक औषधि भी है।

Also Read:Dharm Visesh: हवन में आम की लकड़ी का ही क्यों किया जाता है इस्तेमाल, जानें इसका धार्मिक और वैज्ञानिक कारण

जेड प्लांट (Jade Plant)

जेड प्लांट की पत्तियां छोटी गोलाकार होती हैं। फेंगशुई के मुताबिक, जेड प्लांट अच्छे भाग्य और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसे आप घर या दफ्तर में रख सकते हैं। जेड प्लांट को कभी भी बाथरूम में ना रखें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles