Pochha Lagane ke Vastu Niyam: पोछा लगाते वक्त न करें यह गलती, जानें सफाई के वास्तु नियम

Pochha Lagane ke Vastu Niyam: सुबह उठने के बाद झाड़ू-पोछा लगानेसे हम सभी के दिन की शुरुवात होती है। पोछा लगाने से घर से गंदगी और नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है, जिससे घर में खुशहाली और धन-संपत्ति आती है। लेकिन बहुत कम लोग पोछा लगाना जानते होंगे। इसके लिए भी वास्तु के नियम हैं। यदि हम उन नियमों का पालन किए बिना घर में पोछा लगाते हैं, तो ऐसा करके हम अपने घर की सुख शांति को खुद ही भंग कर रहे है।

घर में पोछा लगाने के वास्तु नियम

  • जब भी घर में पोछा लगाएं, तो हमेशा घर के पिछले हिस्से से शुरू करें। इसके बाद घर के दूसरे कमरों में पोछा लगाते हुए धीरे-धीरे मुख्य दरवाजे की ओर बढ़ें।
  • पोछा लगाने से पहले सभी जूते-चप्पल झाड़कर बाहर या किसी सुरक्षित स्थान पर रख दें। इसके बाद जब तक पोछे का पानी सूख न जाए, तब तक कोई भी व्यक्ति जूते-चप्पल पहनकर घर में प्रवेश न करे।
  • इस पानी को जल्दी सुखाने के लिए सभी कमरों में पंखे चला दें।

सुबह का यह समय सबसे शुभ होता है

सूर्योदय से करीब 1 घंटा पहले या बाद का समय पोछा लगाने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। कहा जाता है कि पोछा लगाने का यह सबसे अच्छा समय होता है। इस समय पोछा लगाने से घर में सुख-शांति और सकारात्मक ऊर्जा आती है। इससे परिवार की तरक्की होती है।

इस समय भूलकर भी पोछा न लगाएं

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि दोपहर और शाम के समय भूलकर भी पोछा नहीं लगाना चाहिए। इसके पीछे कारण यह है कि दोपहर के समय सूर्य अपने चरम पर होता है। वहीं सूर्यास्त के बाद पोछा लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।

यह भी पढ़ें: Foods to avoid in Sawan: सावन के महीने में गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन, भोलेनाथ हो जाएंगे नाराज

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles