Home धर्म/ज्योतिष Puja Vidhi: क्या आप जानते है आरती करते समय किन नियम का...

Puja Vidhi: क्या आप जानते है आरती करते समय किन नियम का करना चाहिए पालन

Puja Vidhi: हिंदू धर्म में भगवान की पूजा का विशेष महत्व है। किसी भी तरह की पूजा के दौरान पूजा तभी पूरी होती है जब आप अंत में आरती करते हैं। आरती का अर्थ है भगवान की स्तुति करना....

Puja Vidhi
Puja Vidhi

Puja Vidhi: हिंदू धर्म में भगवान की पूजा का विशेष महत्व है। किसी भी तरह की पूजा के दौरान पूजा तभी पूरी होती है जब आप अंत में आरती करते हैं। आरती का अर्थ है भगवान की स्तुति करना। भगवान की आरती करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। यदि पूजा के दौरान कोई भूल या भूल हो जाए तो क्षमा भी दी जाती है।

Puja Vidhi: आरती करने के नियम

एक या पांच दीपक जलाकर आरती करनी चाहिए। आरती में इष्टदेव की स्तुति के अलावा उनके मंत्रों को भी शामिल किया जाता है। हमारे ऋषि-मुनियों ने इस समस्या का समाधान बताया है और ॐ की आकृति बनाने के बारे में बताया है। आरती करते समय भक्त को अपने हाथ में आरती को इस प्रकार घुमाना चाहिए कि ॐ की आकृति बने।

14 बार घुमाना चाहिए

भगवान के पूरे शरीर से लेकर माथे तक सात बार आरती करनी चाहिए। इस प्रकार आरती को कुल 14 बार घुमाना चाहिए। ऐसी आरती करने से भगवान आपको सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश की चार बार, भगवान शिव की ग्यारह बार, भगवान विष्णु की बारह बार, दुर्गा की नौ बार और अन्य देवी-देवताओं की सात बार आरती करना शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़े:- Ganesh Bhagwan: जानें गणेश भगवान की पूजा करते समय क्या चढ़ाना चाहिए

आरती करते समय न करें ये गलती

आरती के बाद दीपक को कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। इसे किसी थाली, थाली या आसन पर ही रखना चाहिए। सरसों और नारियल के तेल से आरती नहीं करनी चाहिए। घी के दीपक में रुई की बत्ती और तेल के दीपक में लाल मौली की बत्ती होनी चाहिए।

आरती के समय बोलना नहीं चाहिए

आरती कभी भी बैठकर नहीं करनी चाहिए। आरती के समय बोलना, चिल्लाना या कोई अन्य कार्य नहीं करना चाहिए। इससे आरती खंडित मानी जाती है। आरती को कभी भी उल्टा नहीं घुमाना चाहिए। बिना भजन के आरती नहीं करनी चाहिए। आरती लेने के बाद कम से कम पांच मिनट तक हाथ नहीं धोना चाहिए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

Exit mobile version