Home धर्म/ज्योतिष Ram Mandir Darshan: रामलला के दर्शन को जा रहें हैं तो जान...

Ram Mandir Darshan: रामलला के दर्शन को जा रहें हैं तो जान लें राम मंदिर के ये नियम

Ram Mandir Darshan: रामलला की सुबह की आरती में शामिल होने के लिए आपको पहले से बुकिंग करवानी होगी। इसके लिए आपको श्रीराम जन्मभूमि के कैम्प ऑफिस से आपको पास लेना होगा।

Ram Mandir Darshan: अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद भक्तों के दर्शन के लिए राम दरबार को खोल दिया गया है। कल राम मंदिर में पीएम मोदी द्वारा रामलला की 51 इंच की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस अनुष्ठान के संपन्न होने के साथ ही अब आम जन रामलला के दर्शन कर पाएंगे। अगर आप भी रामलला के दर्शन करने का सोच रहें हैं तो पहले आपको राम मंदिर दर्शन के नियमों की पूरी जानकारी होना जरूरी है। मंदिर में दर्शन करने का समय और आरती का समय निर्धारित कर दिया गया है। आइए जानते हैं कि कितने बजे राम मंदिर के कपाट खुलेंगे…

दर्शन के लिए मिलेंगे 15 सेकेंड

आज यानी 23 जनवरी के राम मंदिर आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। इसके साथ अनुमान है कि हर रोज तकरीबन डेढ लाख राम भक्त दर्शन करने वाले है। इसलिए राम दर्शन के लिए समय निर्धारित किया गया है। श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए 15 से 20 सेकेंड का समय दिया जाएगा।

दोपहर 11.30 से 2 बजे तक मिलेंगे दर्शन

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, रामलला के द ईर्शन के लिए पूरे दिन में 9 घंटे के लिए मंदिर खोला जाएगा। राम भक्तो को सुबह 7 से 11.30 तक दर्शन का समय दिया जाएगा। दोपहर में 2 से शाम 7 के बीच लोग दर्शन कर पाएंगे।

सुबह-शाम होगी राम आरती 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सुबह 6.30 बजे और शाम को 7 बजे आरती का समय निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही सुबह की आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को पहले से ही बुकिंग करवानी होगी, अन्यथा आप सुबह की आरती में शामिल नहीं हो पाएंगे।

आरती के लिए करनी होगी बुकिंग

रामलला की सुबह की आरती में शामिल होने के लिए आपको पहले से बुकिंग करवानी होगी। इसके लिए आपको श्रीराम जन्मभूमि के कैम्प ऑफिस से आपको पास लेना होगा। यह पास आपको आरती के शुरू होने से लगभग आधे घंटे पहले प्राप्त हो पाएंगे। इसके साथ ही पास लेने के लिए सरकारी आईडी प्रूफ साथ ले जाना होगा। इसके अलावा आप ऑनलाइन श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट की वेबसाइट से भी पास प्राप्त कर पाएंगे।

30 लोगों को मिलेगा आरती का पास

पास सेक्शन की जानकारी देते हुए मैनेजर ध्रुवेश मिश्रा ने बताया है। कि आरती के पास श्रद्धालुओं को फ्री में दिए जाएंगे। लेकिन ये पास एक समय की आरती के लिए अभी सिर्फ 30 लोगों को ही दिए जाएगे। समय बीतने के साथ इस संख्या में बदलाव किया जा सकता है। लेकिन आरती में शामिल होने की प्रक्रिया यही रहने वाली है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version