Raviwar Ke Upay For Sunday Born: रविवार के दिन पैदा हुए लोग जरूर करें ये उपाय, चमकने लगेगा भाग्य 

Raviwar Ke Upay For Sunday Born People: रविवार का दिन सभी ग्रहों के गुरु सूर्य देव का दिन माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन यानी रविवार को पैदा हुए लोगों पर सूर्य देव की खास कृपा होती रहती है। 

Raviwar Ke Upay For Sunday Born People : आज रविवार है और रविवार का दिन पूरे विश्व को प्रकाशमान करने वाले भगवान भाष्कर यानी सूर्य देव को समर्पित है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रविवार के दिन पैदा हुए लोगों पर सूर्य का प्रभाव रहता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रविवार के दिन पैदा हुआ व्यक्ति साहसी, शौर्य से भरपूर और युद्ध के मैदान में विजय प्राप्त करने वाला होता है। ये रक्त वर्ण के होते हैं और इनके सिर में कम बाल होते हैं। 

सूर्य देव को प्रत्यक्ष देवता के रूप में जाना जाता है। इन्हें आत्मा का प्रतीक और ग्रहों का राजा भी माना जाता है। इसीलिए जिस भी व्यक्ति का आत्मविश्वास और आत्मबल कमजोर होता है उन्हें सूर्य देवता की पूजा की सलाह दी जाती है।  

ऐसे में आचार्य आशीष राघव द्विवेदी से जानते हैं रविवार के दिन जन्मे (Raviwar Ke Upay For Sunday Born) लोगों को अपना भाग्य ठीक रखने और सूर्य देव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए…

Surya Dev Upay

1. सूर्योदय से पहले कर सूर्य देव का दर्शन करें

प्रति दिन नियमबद्ध तरीके से प्रात: काल उठकर नित्य किया से निवृत होकर स्नान-ध्यान के बाद भगवान सूर्य भगवन का दर्शन करें और उन्हें अर्घ्य दें। यदि किसी कारण बस स्नान भी नहीं कर पाए तो उगते हुए सूर्य का दर्शन कर उन्हें दोनों हाथ जोकर प्रणाम करें और दोनों हथेलियों से आखों पर धीरे-धीरे मलें। 

2. इन मंत्रों के साथ सूर्य देव को करें प्रणाम 

प्रात:काल उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देते समय ‘ओम सूर्याय नमः, ओम आदित्य नमः’ या फिर ‘ॐ भास्कराय विद्महे महातेजाय धीमहि, तन्नो सूर्य: प्रचोदयात् ॐ भास्कराय विद्महे महातेजाय धीमहि, तन्नो सूर्य: प्रचोदयात्’ मंत्र का जाप करें। इससे आप पर सूर्य देव की सदेव कृपा बनी रहेगी और यश, कीर्ति, सुख व संपत्ति का आशीर्वाद मिलती रहेगी।

3. क्रोध पर नियंत्रण जरूरी 

रविवार के दिन पैदा हुए लोगों के लिए क्रोध काफी हानिकारक साबित हो सकता है। गुस्सा इनकी किस्मत बिगाड़ सकता है। इसलिए इनके लिए अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना बहुत ही जरूरी है। 

4. लाल और सुनहरे रंगों का करें इस्तेमाल

रविवार के दिन जन्मे लोगों के लिए लाल और सुनहरा रंग भाग्यशाली माना जाता है। ऐसे में इन लोगों को इन रंगों की वस्तुओं और वस्त्रों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। 

5. झूठ बोले और झूठी गवाही से बचें

सूर्य देव को सत्य ही प्रिय है। ऐसे रविवार के दिन पैदा हुए लगों को झूठ बोलना और झूठी गवाही देने से बचना चाहिए। सत्य का मार्ग छोड़ने पर इन्हें अपयश का भागी बनना पड़ा है समाज में बड़ी बदनामी हो सकती है।

6. सत्य बोले, लेकिन कड़वा शब्दों से बचें

रविवार के दिन जन्मे लोगों सत्य बोलना, लेकिन सत्य भी सरल भाषा और मर्यादा में रहकर बोलना चाहिए। ऐसा न करना अहितकारी साबित हो सकता है। कड़वा बोलने से बचना चाहिए। 

7. प्रेम संबंधों में सावधानी जरूरी, प्रतिष्ठा को ठेस लगने की आशंका

रविवार के दिन पैदा लोगों को प्रेम संबंधों में बहुत सवधान रहने की जरूरत होती है। रिश्ते में गड़बड़ी होने पर बड़ी बदनामी झेलनी पर सकती है। 

8. इन चीजों का करें दान

रविवार के दिन जन्मे लोगों को भगवान देव को प्रसन्न करने के लिए इस दिन गुड़, दूध, चावल और वस्त्र आदि का दान करना चाहिए। इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और जन्म कुंडली सूर्य की शांति होती है। 

9. आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ अति हितकारी

रविवार के दिन पैदा हुए लोगों को सूर्य देव की पूजा और उनके आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ नियमित रूप से करना चाहिए। ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और जीवन में सुख, शांति और समृद्धता का वास होता है।

10. घर के मेन गेट पर देसी घी का दीपक जलाएं

रविवार के दिन जन्मे लोगों को रविवार के दिन घर के मेन गेट पर देसी घी का दीपक जलाना चाहिए। ऐसे करने से घर में समृद्धि आने के साथ-साथ मान सम्मान में बढ़ोतरी होती है।

यह भी पढ़ें- Raviwar Ke Upay: आपकी किस्मत बदल देंगे रविवार के ये 5 महाउपाय, आर्थिक समेत सभी कष्टों से मिलेगी मुक्ति !

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles