Home धर्म/ज्योतिष Raviwar Ke Upay: आपकी किस्मत बदल देंगे रविवार के ये एक महाउपाय,...

Raviwar Ke Upay: आपकी किस्मत बदल देंगे रविवार के ये एक महाउपाय, आर्थिक समेत सभी कष्टों से मिलेगी मुक्ति !

Raviwar Ke Upay: मान्यता है कि रविवार के दिन सूर्यदेव की आराधाना और उपासना करने से जातक को करियर से लेकर करोबार तक में तरक्की मिलती है और आर्थिक समस्याएं भी दूर होती है।

Raviwar Ke Upay

Raviwar Ke Upay Surya Dev Puja : आज रविवार है और रविवार का दिन भगवान दिनकर यानी सूर्य देव के समर्पित है। रविवार के दिन भगवान दिवाकर (Aaj Ke Upay) यानी पूरे विश्व को प्रकाशमान करने वाले ग्रहों के राजा सूर्यदेव (Surya Dev) को समर्पित है। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को सभी देवताओं का गुरु भी कहा जाता है। सूर्य को राम भक्त महाबली हनुमान जी का गुरु भी कहा गया है।

मान्यता के मुताबिक सूर्य देव जी की सच्चे मन से पूजा-अर्चना और आराधना की जाए तो जातक के तमाम कष्ट जल्द दूर हो जाते हैं और उनका भाग्य सूर्य की तरह चमकने लगाता है। तो आइए जानते हैं आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं रविवार को किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में…

Raviwar Ke Upay
Raviwar Ke Upay
भगवान सूर्यदेव के यह 12 नाम देंगे मनचाहा वरदान
धर्म शास्त्रों में सूर्य के 12 नाम बताए गए हैं। मान्यता के मुताबिक इन 12 नामों के जाप के साथ सूर्य भगवान की पूजा करने से अपार पुण्य मिलता है।
  • * ॐ सूर्याय नम: । * ॐ भास्कराय नम:। * ॐ रवये नम: ।
  • * ॐ मित्राय नम: । * ॐ भानवे नम: * ॐ खगय नम: ।
  • * ॐ पुष्णे नम: । * ॐ मारिचाये नम: । * ॐ आदित्याय नम: ।
  • * ॐ सावित्रे नम: । * ॐ आर्काय नम: । * ॐ हिरण्यगर्भाय नम: ।

रविवार को किए जाने वाले कुछ उपाय (Raviwar Ke Upay)

  • रविवार के दिन सूर्य देव की विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के बाद पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से व्यक्ति को जीवन भर यश-कीर्ति और समृद्धि की प्राप्ति होती है।
  • संभव हो तो रविवार के दिन घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे सूर्यदेव के साथ माता लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है। साथ ही जातक के घर मां लक्ष्मी का वास होता है।
  • रविवार के दिन माथे पर चंदन का तिलक लगाना अच्छा माना गया है। मान्यता है कि इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और कृपा करती हैं।
  • रविवार के दिन लाल रंग के वस्त्र पहन कर और माथे में चंदन का तिलक लगाकर सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए।
  • रविवार को सूर्यदेव को अर्घ्य देने से बहुत ही शुभ फल की प्राप्ति होती है। सूर्योदय से पहले उठकर स्नान आदि निवृत होकर   स्वच्छ कपड़े पहनकर सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए। संभव हो तो जल में रोली, लाल पुष्प, अक्षत और मिश्री डालना चाहिए। इससे घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है।
  • रविवार की रात सिरहाने में एक गिलास दूध रखकर सोएं। अगली सुबह स्नानादि के बाद स्वच्छ और साफ कपड़े पहन कर उस दूध को बबूल पेड़ की जड़ पर चढ़ाएं। मान्यता के मुताबिक ऐसा करने से कुंडली में सूर्य मजबूत होता है।
  • रविवार (Aaj Ke Upay) की शाम पीपल वृक्ष के नीचे सरसों तेल का चौमुखी दीया जलाना काफी शुभ माना गया है। इससे नौकरी और कारोबार से संबंधित परेशानियां दूर होने लगती है।
  • रविवार के दिन चांदी के गिलास में पानी पीने से पैसों संबंधी परेशानियां दूर होती है। अगर आपके पास चांदी का गिलास नहीं है तो आप किसी धातु के गिलास में चांदी की अंगूठी डालकर पानी पीएं।
  • रविवार के दिन जरूरतमंदों को दान-पुण्य का खास महत्व है। इस दिन गुड़, दूध, चावल और कपड़े का दान करने से सूर्य देव बहुत ही प्रसन्न होते हैं और जातक को किसी भी काम में विघ्न का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • रविवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाने से असंख्य पुण्य की प्राप्ति होती है और गाय दान करने से जातक को 1 लाख यज्ञ के बराबर पुण्यफल मिलता है।
  • साथ ही मान्यता है कि रविवार (Sunday Remedies) के दिन अगर कुछ खास उपाय किए जाएं तो जातक के जीवन सुख-समृद्धि का वास होता।

रविवार के दिन सूर्य कवच का पाठ करना काफी शुभ और फलयादक माना गया है।

श्रणुष्व मुनिशार्दूल सूर्यस्य कवचं शुभम्।
शरीरारोग्दं दिव्यं सव सौभाग्य दायकम्।।

देदीप्यमान मुकुटं स्फुरन्मकर कुण्डलम।
ध्यात्वा सहस्त्रं किरणं स्तोत्र मेततु दीरयेत्।।

शिरों में भास्कर: पातु ललाट मेडमित दुति:।
नेत्रे दिनमणि: पातु श्रवणे वासरेश्वर:।।

ध्राणं धर्मं धृणि: पातु वदनं वेद वाहन:।
जिव्हां में मानद: पातु कण्ठं में सुर वन्दित:।।

सूर्य रक्षात्मकं स्तोत्रं लिखित्वा भूर्ज पत्रके।
दधाति य: करे तस्य वशगा: सर्व सिद्धय:।।

सुस्नातो यो जपेत् सम्यग्योधिते स्वस्थ: मानस:।
सरोग मुक्तो दीर्घायु सुखं पुष्टिं च विदंति।।

यह भी पढ़ें-  

https://vidhannews.in/astrology/recite-surya-ashtak-stotra-path-on-sunday-to-get-desired-goal-in-life-23-09-2023-56849.html

आपका दिन शुभ और मंगलमय हो

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version