Sakat Chauth 2024: कब है संकट चौथ? यहां जानें शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय समय और इस व्रत का महत्व

Sakat Chauth 2024: वैसे तो हर महीने चतुर्थी आती है, पर माघ मास में आने वाली चतुर्थी संकष्टी चतुर्थी के नाम से जानी जाती है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है

Sakat Chauth 2024: इस साल 2024 में सकट चौथ व्रत 29 जनवरी को रखा जाएगा। संकष्टी चतुर्थी वैसे तो हर महीने आती है लेकिन माघ महीने केकृष्ण पक्ष में आने वाली चतुर्थी का सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है और इसे संकट चौथ या फिर तिलकुट चौथ के नाम से भी जाना जाता है। (Tilkut Chauth 2024 Date) इस दिन माएं अपनी संतान की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और शाम में चंद्रमा को अर्घ्य देकर अपने व्रत को खोलती हैं।

ये दिन भगवान गणेश को समर्पित है और इस दिन गणेश भगवान की पूजा की जाती है। सकट चौथ का व्रत रखने से संतान दीर्घायु और बेहतर स्वास्थ्य वाली होती है। संकष्टी चतुर्थी को सकट चौथ, माघी चतुर्थी, लंबोदर चतुर्थी, तिलकुटा चौथ के नाम से भी जाना जाता है। चलिए जानते है सकट चौथ की सही तिथि के साथ शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय समय भी..

Sakat Chauth 2024: सकट चौथ व्रत का महत्व (Sakat Chauth Vrat Ka Mahatva)

सकट चौथ के व्रत में भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इस दिन महिलाएं अपनी संतान की लंबी आयु और खुशहाल जीवन के लिए व्रत रखती हैं। इस व्रत को करने से बच्चे की जीवन की सभी परेशानियां और दिक्कतें दूर हो जाती हैं। इस दिन भगवान गणेश को तिल, गुड़ और गन्नें का भोग भी अर्पित किया जाता है और इस दिन गणेश जी के अलावा मां पार्वती, शिव जी, चंद्र देव और कार्तिकेय जी की भी पूजा की जाती है।

सकट चतुर्थी तिथि

साल 2024 में माघ मास की चतुर्थी तिथि 29 जनवरी की सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर शुरू होकर अगले दिन 30 जनवरी को सुबह 8 बजकर 54 मिनट पर खत्म होगी।

सकट चौथ- 29 जनवरी 2024, सोमवार
सकट चौथ के दिन चन्द्रोदय समय – 08:52 PM
चतुर्थी तिथि शुरू – 29 जनवरी 2024 को 06:10 AM बजे
चतुर्थी तिथि समाप्त – 30 जनवरी 2024 को 08:54 AM बजे
तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे
- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles