Sawan Budhwar Ke Upay: सावन के चौथे बुधवार को करें ये 5 उपाय, शिव और शिव पुत्र गणेश खोल देते हैं बंद किस्मत के दरवाजे

Sawan Budhwar Ke Upay: आज सावन मास का चौथा बुधवार है। आज के दिन शिव पुत्र भगवान गणेश जी की पूजा करने से बंद किस्मत के दरवाजे खुल जाते हैं...

Sawan Budhwar Ke Upay: आज 26 जुलाई 2023, सावन मास शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और दिन बुधवार है। सावन महीने में पड़ने वाले बुधवार के दिन का खास महत्व होता है।ऐसे तो सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है, लेकिन इस महीने में माता पार्वती और गणपति भगवान गणेश की भी विशेष पूजा-अर्चना और उपासना  की जाती है।

गणेश जी को सभी देवों में सबसे पहले पूजा जाता है, यानी गणेश को सभी देवों में प्रथम पूजनीय देव का स्थान प्राप्त है।सावन के बुधवार के दिन किए इन उपायों से शिवजी के साथ ही विध्नहर्ता गणेश की कृपा विशेष कृपा बरसती है। इस दिन ऐसे कई उपायों के बारे में बताया गया है, जिससे जातक को समस्त समस्या और परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों सबसे पहले गणेश जी क्यों पूजे जाते हैं, यहां जानें

आज सावन के चौथे बुधवार जरूर इन उपायों को करें। इससे शिव शंकर, माता पार्वती, भगवान गणेश समेत पूरा शिव परिवार प्रसन्न होते हैं। तो आइये आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं सावन के बुधवार को किए जाने वाले उपायों के बारे में…

यह भी पढ़ें- मीन, तुला, वृश्चिक के लिए सुख व समृद्धि लेकर आया है बुधवार, जानें अपना राशिफल 

सावन के बुधवार को करें ये 5 उपाय (Sawan Budhwar Ke Upay)

  1. मन्यता के मुताबिक गणेश जी को लड्डु बहुत प्रिय है इसलिए बुधवार के दिन गणेश जी को लड्डु का भोग लगाएं। लगातार 7 बुधवार तक ऐसा करने से जातक मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और उनका बुध दोष भी खत्म हो जाता है।
  2. शास्त्रों के मताबिक बुधवार के दिन प्रात: काल नित्यक्रिया से निवृत होकर स्नान आदि करने के बाद शिव जी का गंगाजल और शमी के पत्ते से अभिषेक करने के बाद 21 बार ‘ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमते टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा।’ मंत्र का जाप करने से शत्रु परास्त होता है और उनसे मुक्ति मिलती है।    
  3. सावन में पड़ने वाले बुधवार के दिन अगर पति-पत्नी एक साथ जल में शहद और सुंगध मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेख करें तो इससे दांपत्य जीवन में मधुरता आती है। 
  4. नारद पुराण के मुताबिक सावन के बुधवार के दिन गणेश चालीसा और गणेश स्त्रोत का 11 बार पाठ करने से जातक के जीवन की सभी तरह परेशानियों का अंत होता है और जीवन में सुख, शांति व समृद्धि का वास होता है।
  5. सावन के बुधवार के दिन दूध में केसर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करने से सभी तरह की शुभ मनोकामनाएं पूर्ण होती है। 

यह भी पढ़ें-  Aaj Ka Panchang 26 July, आज का पंचांग, शुक्ल अष्टमी पर मुहूर्त में करेंगे शुभ काम तो सफलता तय, जानें बुधवार का पंचांग 

 (डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्योतिष पर आधारित है और केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें। 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles