Home धर्म/ज्योतिष Sawan Shami Plant: शमी के पत्ते में होती है बहुत ताकत, बस...

Sawan Shami Plant: शमी के पत्ते में होती है बहुत ताकत, बस सावन के हर शनिवार को करें यह उपाय

Sawan Shami Plant
Sawan Shami Plant

Sawan Shami Plant: शनिवार का दिन न्याय के देवता और कर्मों का फल देने वाले शनिदेव को समर्पित किया गया है। वहीं, सावन का महीना भी शनि भक्तों के लिए बेहद खास होता है। सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है। अगर आप शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या से पीड़ित हैं या फिर शनि दोष से पीड़ित हैं तो सावन के महीने में शमी से किये गए उपाय जीवन में तरक्की के रास्ते खोल देंगे।

शमी के उपाय लाभकारी होंगे

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में शमी के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। शमी के पौधे को शनिदेव का प्रतीक माना जाता है, जिसके कई लाभ हैं। शनि दोष से मुक्ति, स्वास्थ्य और मन की शांति के लिए ये उपाय बहुत कारगर माने जाते हैं।

शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए

ज्योतिष के अनुसार सावन के महीने में शनिवार के दिन शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव के दिव्य स्वरूप शिवलिंग पर शमी के पेड़ की ताजी पत्तियां चढ़ाएं। इससे शनि दोष से मुक्ति मिलती है।

दुखों से मुक्ति के लिए

अगर आप जीवन में परेशान हैं तो शनिवार के दिन शिव मंदिर में नवग्रह की लकड़ी से हवन करवाएं। इसमें शमी के पेड़ की लकड़ी को शनि की लकड़ी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

सावन में करें ये अन्य उपाय

  • सावन के महीने में हर शनिवार को शमी के पेड़ के नीचे दीया जलाने से बेहद लाभ मिलता है।
  • सावन के महीने में शमी के पत्तों को पानी में डालकर स्नान करें। ऐसा माना जाता है कि शमी के पत्तों को पानी में डालकर स्नान करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें: Use of Neem Leaves for Chickenpox: चिकन पॉक्स में नीम की पत्तियां बेहद असरदार, जानें कैसे करें इस्तेमाल

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version