Navratri 2024 Day 3: नवरात्रि के तीसरे दिन ऐसे करें मां चंद्रघंटा की पूजा, नोट कर लें मंत्र, शुभ रंग, भोग और आरती

Shardiya Navratri 2024 Day 3 Maa Chandraghanta Puja: शारदीय नवरात्रि का तीसरा दिन मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप माता चंद्रघंटा को समर्पित है. इस साल देवी चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना शनिवार, 5 अक्तूबर को होगी. इस दिन माता के इस स्वरूप की उपासना से समस्त प्रकार के पापों से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही मां चंद्रघंटा की कृपा से जीवन में आ रही हर तरह की रुकावटें दूर हो जाती हैं. मां दुर्गा की तीसरी शक्ति माता चंद्रघंटा के माथे पर घंटे के आकार का आधा चांद है, इसलिए इनका नाम चंद्रघंटा पड़ा. आइए जानते हैं नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा कैसे करें, उनका प्रिय भोग क्या है, माता को प्रसन्न करने के लिए किन मंत्रों का जाप करें और माता चंद्रघंटा की पूजा का समापन किस आरती से करें.

मां चंद्रघंटा पूजा-विधि | Maa Chandraghanta Puja Vidhi

मां चंद्रघंटा की पूजा में भक्तों को लाल रंग के वस्त्र का विशेष ख्याल रखना चाहिए. इस रंग के वस्त्र पहनकर माता की पूजा-अर्चना करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. पूजन के दौरान माता को लाल रंग के फूल, रक्त चंदन और लाल रंग की चुनरी अर्पित करें.

शारदीय नवरात्रि के तीसरे दिन जल्दी उठकर स्नान करें और उसके बाद पूजा के लिए शुद्ध जल और पंचामृत तैयार कर लें. पूजन के दौरान जल और पंचामृत से देवी को स्नान कराएं (अगर धातु की मूर्ति है तो). इसके बाद पूजा में फूल, अक्षत, कुमकुम, सिंदूर, धूप-दीप,भोग इत्यादि मां को अर्पित करें.

तीसरे दिन की पूजा में यानी मां चंद्रघंटा को केसर दूध से बनी मिठाई या फिर खीर का भोग अवश्य लगाएं. देवी चंद्रघंटा को सफेद कमल लाल, लाल रंग की गुलाब की माला अर्पित करें.

इसके बाद दुर्गा सप्तशती का पाठ करें और मां चंद्रघंटा के मंत्रों का जाप करें. पूजन के अंत में माता की आरती करें. तीसरे दिन की पूजा में घंटी, घंटे या शंख जरूर बजाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा है और आसुरी शक्तियां दूर होती हैं.

नवरात्रि के तीसरे दिन का उपाय | Navratri Day 3 Upay

नौकरी में सफलता, आर्थिक संपन्नता और कर्ज से छुटकारा पाने के लिए नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को कमल की माला अर्पित करें या फिर कमल की पंखुड़ियों पर माखन मिश्री का भोग लगाकर 48 लौंग और 6 कपूर की आहुति दें.मान्यता है कि ऐसा करने से भक्तों की मनोकामना अवश्य पूरी होती है.

नवरात्रि के तीसरे दिन केले के पेड़ की जड़ में रोली, चावल, फूल और जल अर्पित करें और केले के पेड़ से थोड़ी सी मिट्टी लेकर अपनी तिजोरी में रख लें. तीसरे दिन इस उपाय को करने से जीवन में आर्थिक संपन्नता बनी रहती है.

अगर, जीवन में कर्ज की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा के निम्नलिखित मंत्र का 51 बार जप करें.
मंत्र-

दारिद्रय दुःख भय हरिणी का त्वदन्या
सर्वोपकार करणाय सदार्द्र चित्ता

मां चंद्रघंटा मंत्र | Maa Chandraghanta Mantra

या देवी सर्वभूतेषु मां चंद्रघंटा रूपेण संस्थिता
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:

ॐ देवी चन्द्रघण्टायै नमः

मां चंद्रघंटा ध्यान मंत्र

पिण्डज प्रवरारूढा चण्डकोपास्त्रकैर्युता
प्रसादं तनुते मह्यम् चन्द्रघण्टेति विश्रुता

मां चंद्रघंटा आरती | Maa Chandraghanta Aarti

जय माँ चन्द्रघंटा सुख धाम
पूर्ण कीजो मेरे काम
चन्द्र समाज तू शीतल दाती
चन्द्र तेज किरणों में समाती
क्रोध को शांत बनाने वाली
मीठे बोल सिखाने वाली
मन की मालक मन भाती हो
चंद्रघंटा तुम वर दाती हो
सुन्दर भाव को लाने वाली
हर संकट में बचाने वाली
हर बुधवार को तुझे ध्याये
श्रद्दा सहित तो विनय सुनाए
मूर्ति चन्द्र आकार बनाए
शीश झुका कहे मन की बाता
पूर्ण आस करो जगत दाता
कांचीपुर स्थान तुम्हारा
कर्नाटिका में मान तुम्हारा
नाम तेरा रटू महारानी
भक्त की रक्षा करो भवानी

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles