Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में इन चीजों का करें दान, बदल जाएगी फूटी किस्मत, जीवन में आएगी खुशहाली  

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण त्यौहार है। नवरात्रि में दान करने का विशेष महत्व है। दान पुण्य करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती है और जीवन के सभी कठिनाइयों को दूर कर देती है।

Shardiya Navratri 2024: 3 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हो गई है और नवरात्रि का समापन 12 अक्टूबर को होगा।नवरात्रि में विधि विधान से मां दुर्गा की पूजा की जाती है। आज पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की गई और साथ ही घर-घर में कलश स्थापना किया गया। हिंदू धर्म में हर त्यौहार का कोई ना कोई महत्व होता है। नवरात्रि में दान करने का विशेष महत्व है और दान करने से मां दुर्गा प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाती है।

नवरात्रि में करें इन चीजों का दान (Shardiya Navratri 2024)

नवरात्रि में कपड़ा दान करना बेहद शुभ माना जाता है। नवरात्रि में नया कपड़ा दान करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती है और दरिद्रता दूर करती है।

लाल चूड़ियां

नवरात्रि में लाल चूड़ियों का दान करना बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यता है कि सुहागन महिलाएं पूरी श्रद्धा से लाल चूड़ियों का दान करती हैं तो उनके सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद मिलता है।

पुस्तकें

ज्योतिषियों के अनुसार, नवरात्रि के दौरान किसी असहाय बच्चों को पुस्तकें दान करना अत्यंत लाभकारी साबित होता है।

केला

नवरात्रि के दौरान केला का दान करना चाहिए। मान्यता है कि इस दौरान केला दान करने से शुभ परिणाम मिलता है।

Also Read:Navratri 2024: नवरात्री में 9 दिन पहनें अलग-अलग रंगों के कपड़े, बना रहेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद, हर मुराद होगी पूरी

इलायची का दान

ज्योतिषियों के अनुसार, माता दुर्गा को इलायची बहुत ज्यादा प्रिय है। इसलिए नवरात्रि में इलायची का दान करना अति शुभ माना गया है। मान्यता है कि इस दौरान इलायची का दान करने से नौकरी में प्रमोशन के साथ आय में भी वृद्धि होती है।

Also Read:Shardiya Navratri 2024: मां दुर्गा को रोजाना अर्पित करें ये फूल, चमक जाएगी फूटी किस्मत, दूर होगी धन की कमी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles