Shardiya Navratri 2024 : कन्‍या पूजन के समय इन चीजें दान करना होता है बेहद शुभ, प्रसन्न होती हैं मां दुर्गा , व्रत का मिलता है पूर्ण फल

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के पावन पर्व में कन्या पूजन का विशेष महत्व है। 10 साल से कम उम्र की कन्याओं को भोजन कराने से माता रानी प्रसन्न होती है और व्रत का पूर्ण फल मिलता है। कन्या भोजन करते समय छोटी कन्याओं को उपहार जरूर देना चाहिए।

Shardiya Navratri 2024 : नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है। आज नवरात्रि का छठा दिन है और पूरे देश में माता रानी की पूजा भक्त उल्लासपूर्वक कर रहे हैं। हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्यौहार का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा भक्तों के घर पधारती है। नवरात्रि के नौवे दिन कन्या पूजन किया जाता है और कन्या पूजन का विशेष महत्व भी है। कन्या पूजन करने से मां दुर्गा खुश होती है और भक्तों के लिए समृद्धि का द्वार खोल देती हैं। कन्या पूजन करते समय दान करने का विशेष महत्व है।

कन्या पूजन करते समय इन चीजों का करें दान (Shardiya Navratri 2024 )

कन्या पूजन करते समय छोटी-छोटी बच्चियों को दान करना चाहिए। उपहार स्वरूप लाल वस्तुएं,श्रृंगार का सामान, किताब कॉपी, और अन्य चीज बच्चियों को देना चाहिए। ध्यान रखें की 10 साल से कम उम्र की बच्चियों को ही कन्या भोजन कराये इसके साथ ही एक बालक को भी कन्या भोजन में शामिल करना चाहिए।

फलों का करे दान

नवरात्रि में कन्या पूजन करते समय फल का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से मां दुर्गा खुश होती है और भक्तों को आशीष प्रदान करती है।

सुहाग का सामान करें दान

कन्या भोजन कराते समय सुहाग की वस्तुएं दान करना चाहिए ऐसा करने से सात जन्म तक सुहागन होने का आशीर्वाद प्राप्त होता है और माता रानी पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाती है।

किताब कॉपी का करे दान

अगर लाख कोशिश के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल रही है तो आपको कन्या भोजन कराते समय किताब कॉपी आदि का दान करना चाहिए। ऐसा करने से माता रानी आपको आशीर्वाद देगी और हर क्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगा।

Also Read:Navratri 2024 Day 6: नवरात्रि के छठे दिन माता कात्यायनी को लगाएं शहद के खीर का भोग, खुश होंगी मां, देखें रेसिपी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles