Spiritual : क्या आप वास्तव में परमेश्वर की उपस्थिति को महसूस कर सकते हैं?

Spiritual : हमारी भावनाओं के अनुसार हमें अपनी भावनाओं से प्रेरित नहीं होना चाहिए जब भगवान पर भरोसा करने की बात आती है, लेकिन “बिना विश्वास के भगवान को खुश करना असंभव है”। हम भगवान को केवल उस समय याद करते हैं जब हम काफी परेशान होते हैं लेकिन क्या हम उनका धन्यवाद तब करते हैं जब वास्तव में आपके जीवन में कुछ अच्छा होता है? कोई अधिकार नहीं। जब कुछ बुरा होता है तो हम तबाह हो जाते हैं और ऐसा लगता है कि भगवान बस हमारे आसपास नहीं है, लेकिन आपको यह बात अपने दिमाग में रखनी होगी कि जो होता है अच्छे के लिए होता है।

ईश्वर हमें देख रहा है और वह जो भी करता है अच्छे के लिए करता है। छोटी-छोटी असुविधाओं पर निराश होना बंद करें, बस इतना जान लें कि यह केवल कुछ समय की बात है। कुछ भी स्थायी नहीं है। दिन का रात में और फिर दिन में बदलने का उदाहरण सबसे अच्छा दर्शाता है कि इस दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है। आज आप किसी बात को लेकर दुखी हैं, हो सकता है कल आप उसी बात पर हंस रहे हों।

spiritual

आइए जानते हैं कि आप कैसे जुड़ाव महसूस कर सकते हैं

1. कुछ भी मांगना बंद करो – मांगना बंद करो। हम मंदिर जाते हैं या हम भगवान को तभी याद करते हैं जब हमें कुछ चाहिए होता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लगातार भगवान से कुछ मांगते रहने से आप उसे अपनी इच्छाओं की पूर्ति का साधन बना रहे हैं और इससे ज्यादा कुछ नहीं, तो अगर आप कहना चाहते हैं अपनी प्रार्थनाओं में ईश्वर से कुछ ऐसा कहें कि “जो कुछ भी आपको मेरे लिए सही लगे, वही करें।”

2. बुरे समय को स्वीकार करना शुरू करें – अक्सर जब हम बुरे समय का अनुभव करते हैं तो हम भगवान को कोसने लगते हैं लेकिन हर बुरी घटना के पीछे कुछ अच्छा होता है जो हमें कुछ समय बाद पता चलता है, इसलिए स्थिति खराब हो या अच्छी, उसे उसकी मर्जी समझकर आगे बढ़ जाना चाहिए।

3. पूर्ण समर्पण – महाभारत में एक कहानी है जब दुशासन द्रौपदी को बालों से खींचकर सभा (सभा) में ले जा रहा था, द्रौपदी मदद के लिए रो रही थी, उसने पूरी कोशिश की लेकिन कुछ नहीं कर सकी। जब उसने सब कुछ किया तो उसने अपना हाथ हवा में उठाया और कृष्ण से मदद मांगी, और वह तुरंत प्रकट हो गए, बाकी कहानी हम सभी जानते हैं। नैतिक यह है कि अपने आप को पूरी तरह से भगवान को सौंप दें, जो कुछ भी वह करेंगे वह आपके लिए अच्छा होगा। यह बिंदु अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles