Tulsi Vivah 2023: शादी में आ रही अड़चनों को चुटकियों में दूर करेगा तुलसी विवाह के दिन किया गया यह अचूक उपाय !

Tulsi Vivah 2023: आज देश भर में देवउठनी एकादशी के बाद तुलसी विवाह का पावन पर्व मनाया जा रहा है। मान्यता है कि तुलसी विवाह के दिन किए गए कुछ उपाय शादी विवाह में आने वाले परेशानियों को दूर करता है और शादी का तुरंत योग बनाता है।

Tulsi Vivah 2023: देवउठनी एकादशी के अगले दिन आज देशभर में तुलसी विवाह का पावन पर्व मनाया जा रहा है। मान्यता के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति के कुंडली में शादी विवाह का योग नहीं बन रहा है तो उसे तुलसी विवाह के दिन कुछ अचूक उपाय करने चाहिए। इन उपायों को करने से उसे व्यक्ति का जल्द से जल्द शादी हो जाती है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना गया है।

24 नवंबर को मनाया जाएगा तुलसी विवाह (Tulsi Vivah 2023)

कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि के दिन तुलसी विवाह कराया जाता है। इस साल 24 नवंबर को तुलसी विवाह होना है। धर्म शास्त्रों के अनुसार इसी दिन माता तुलसी का विवाह विष्णु भगवान के साथ हुआ था। यह दिन बहुत ही पवित्र माना जाता है।

Also Read: Mahalaxmi vastu tips:घर में महालक्ष्मी के आगमन के लिए करें यह उपाय,कभी नहीं होगी पैसों की कमी, बिजनेस में होगा लाभ

इस साल 23 नवंबर को रात 9:01 से द्वादशी तिथि शुरू हो रही है। 24 नवंबर को शाम 7:06 पर द्वादशी तिथि खत्म होगी। यही वजह है कि 24 नवंबर को द्वादशी तिथि के दिन तुलसी विवाह मनाया जाएगा।

कई बार ऐसा होता है की उम्र बढ़ने लगता है लेकिन विवाह नहीं हो पाता।ऐसे में लोग परेशान होते हैं।गुरु कमजोर होने से विवाह होने में परेशानी आने लगती है। तुलसी पूजन के दिन कुछ खास उपाय करने से आपकी यह परेशानी दूर हो जाएगी।

तुलसी विवाह के दिन करें यह उपाय, शीघ्र होगी शादी

  • कहा जाता है अगर किसी व्यक्ति के कुंडली में गुरु कमजोर होता है तो उसे व्यक्ति के शादी में परेशानी आती है। इससे बचने के लिए व्यक्ति को तुलसी विवाह के दिन जल में हल्दी मिलाकर माता तुलसी को चढ़ाना चाहिए।
  • इसके साथ ही व्यक्ति को तुलसी के मंत्र ‘ओम सृष्टि करता मम विवाह कुरुकुरू स्वाहा’ का मंत्र का जाप करना चाहिए। यह उपाय करने से व्यक्ति का गुरु में सुधार होता है।
  • व्यक्ति को माता तुलसी के साथ भगवान विष्णु की आराधना करनी चाहिए। भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है यही वजह है की मां तुलसी की विधि विधान से पूजा करने से भगवान विष्णु खुश रहते हैं। तुलसी का पूजन करने से भगवान विष्णु खुश होते हैं और गुरु मजबूत होता है जिससे शादी का योग बनता है।
  • व्यक्ति को तुलसी विवाह के दिन सुबह उठकर नहा कर विधि विधान से तुलसी पूजन करनी चाहिए। इसके साथ ही तुलसी माता को सोलह सिंगार की चीज चढ़ाने चाहिए। ऐसा करने से विवाह का योग बनता है।

यह भी पढ़ें- Tulsi Vivah 2023 : जानिए तुलसी विवाह के तिथि और शुभ मुहूर्त,बन रहा है बहुत ही बढ़िया संयोग

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles