Thursday Tips: गुरुवार के दिन महिलाओं को क्यों नहीं धोने चाहिए बाल, जानें मान्यता

Thursday Tips: हिंदू धर्म में कई मान्यताएं हैं। जिससे समय-समय पर कुछ न कुछ पढ़ने को मिलता रहता है। कई मान्यताओं के बीच आज हम कुछ ऐसी मान्यताओं के बारे में बात करेंगे जो आम हैं...

Thursday Tips: हिंदू धर्म में कई मान्यताएं हैं, जिससे समय-समय पर कुछ न कुछ पढ़ने को मिलता रहता है। कई मान्यताओं के बीच आज हम कुछ ऐसी मान्यताओं के बारे में बात करेंगे जो आम हैं। सप्ताह के सात दिनों में गुरुवार एक ऐसा दिन है जिस दिन कई काम वर्जित माने गए हैं या यूं कहें कि उस दिन उस काम को करना वर्जित माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल धोने से बचना चाहिए।

Thursday Tips: गुरुवार को बाल क्यों नहीं धोने चाहिए?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महिलाओं की कुंडली में बृहस्पति को पति और संतान का कारक माना जाता है। गुरुवार के दिन महिलाओं के बाल धोने से उनका गुरु कमजोर होता है। जिसका असर न सिर्फ पति और बच्चों पर बल्कि घर के अन्य लोगों पर भी पड़ता है। इसलिए महिलाओं को गुरुवार के दिन बाल धोने से बचना चाहिए।

गुरुवार को बाल काटने के पीछे भी यही तर्क है। गुरुवार के दिन नाखून काटने से धन की हानि होती है। जिससे घर की आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है।

Thursday Tips: गुरुवार के दिन पोछा न लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार बृहस्पति को ईशान कोण का स्वामी माना जाता है। उत्तर-पूर्व को धर्म और शिक्षा की दिशा माना जाता है। यह कोण संतान से भी संबंधित होता है। इस दिन पोछा लगाने से ईशान कोण कमजोर हो जाता है और बच्चों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

उपचार

  • इस दिन महिलाओं को वर्जित कार्यों को करने से बचना चाहिए।
  • बृहस्पति को प्रसन्न करने के लिए पीले वस्त्र पहनकर भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए।
  • भगवान को पीले रंग का भोग लगाना चाहिए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles