Tulsi Benefits: तुलसी पत्ता खाने के ढेरों फायदे, मन को शांत रखने में कारगार

Tulsi Benefits: भारतीय घरों में तुलसी का होना बहुत शुभ माना जाता है और तुलसी को माता मानकर पूजा जाता है। अक्सर हम इसका इस्तेमाल चाय और काढ़ा बनाने में करते हैं.....

Tulsi Benefits: भारतीय घरों में तुलसी का होना बहुत शुभ माना जाता है और तुलसी को माता मानकर पूजा जाता है। अक्सर हम इसका इस्तेमाल चाय और काढ़ा बनाने में करते हैं। वैसे तो आप तुलसी के कुछ फायदे जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में तुलसी खाने के कई फायदे बताए गए हैं। आज आपको पता चलेगा कि एक तुलसी आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है।

Tulsi Benefits: आइये जानते हैं इसके फायदे

उचित श्वसन बनाए रखें

अक्सर जब भी किसी को खांसी या जुकाम होता है तो उसे काढ़ा बनाकर दिया जाता है, जिसमें तुलसी भी मिलाई जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह छाती में खांसी और बलगम को कम करने में मदद करता है और सांस फूलने से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करता है।

पाचन क्रिया ठीक रखता है

जिन लोगों को पेट से जुड़ी कोई समस्या है वे तुलसी के पत्ते चबा सकते हैं। तुलसी एसिडिटी कम करने और सूजन कम करने जैसी समस्याओं के लिए फायदेमंद है।

मन को शांत करें

तुलसी में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो दिमाग को शांत रखने, तनाव और चिंता को कम करने में मदद करते हैं। इसे आप हर दिन खा सकते हैं. आप चाहें तो तुलसी को चाय में मिला सकते हैं या फिर इसे कच्चा भी चबा सकते हैं।

यह भी पढ़े:- Sunlight Benefits: घर की नकारात्मकता को खत्म करने में सूर्य की किरण का जानें क्या है प्रभाव

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। यह संक्रमण और बीमारियों को दूर करने में भी शरीर की मदद करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles