Tulsi Vivah 2023 : तुलसी विवाह पर बन रहा अदभूत योग, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Tulsi Vivah 2023 : सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है। तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से तो भरपूर है। साथ ही हिंदू सनातन धर्म में तुलसी को बहुत ही पावन माना गया है।

Tulsi Vivah 2023 : सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है। तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से तो भरपूर है। साथ ही धार्मिक दृष्टि से भी इसका बहुत अधिक महत्व है। बता दे की तुलसी के बीजों को सब्‍जा बीज के नाम से जाना जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार तुलसी विवाह का दिन शुभ दिनों में से एक माना जाता है।

हिंदू धर्म में तुलसी विवाह (Tulsi Vivah 2023) दिन से शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरुआत मानी जाती है। इस वर्ष यानी 24 नवंबर 2023 को तुलसी विवाह के शुभ अवसर पर अद्भुत संयोग बन रहा है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु अपनी योग निद्रा से जागते हैं और द्वादशी तिथि के दिन भगवान विष्णु और तुलसी जी का विवाह होता है।

Tulsi Vivah 2023
Tulsi Vivah 2023

कब है तुलसी माता का शुभ विवाह (Tulsi Vivah 2023)

इस साल 23 नवंबर 2023 को देवउठनी एकादशी है। इसके एक दिन बाद यानी 24 नवंबर 2023 को तुलसी जी का विवाह किया जायेगा। तुलसी विवाह के बाद से ही शादी-विवाह आदि के शुभ कार्य की शुरुवात की जाती है। तुलसी विवाह के दिन लोग अपने घरों में तुलसी और शालिग्राम का विवाह करते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि होती और सुख शांति आती है।

Tulsi Vivah 2023 : तुलसी विवाह का शुभ मुहूर्त

  • तुलसी विवाह के लिए शुभ मुहूर्त 24 नवंबर दिन शुक्रवार की सुबह 11 बजकर 43 मिनट से दोपहर 12 बजकर 26 मिनट तक रहेगा।
  • वहीं तुलसी विवाह के लिए विजय मुहूर्त 24 नवंबर दिन शुक्रवार की दोपहर 1 बजकर 54 मिनट से दोपहर 2 बजकर 38 मिनट तक रहेगा।
  • इन शुभ मुहूर्त में भगवान शालिग्राम और माता तुलसी का विवाह करने से व्यक्ति को विशेष लाभ प्राप्त होगा साथ ही सुख शांति की प्राप्ति होगी।

यह भी पढ़ें- Tulsi Vivah 2023: शादी में आ रही अड़चनों को चुटकियों में दूर करेगा तुलसी विवाह के दिन किया गया यह अचूक उपाय !

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles