Tulsi Vivah: तुलसी विवाह पर आज ऐसे करवाएं शालिग्राम जी और देवी तुलसी का विवाह, सभी मनोकामना होगी पूरी

Tulsi Vivah Puja Vidhi Shubh Muhurt: देशभर में आज तुलसी विवाह का पावन त्योहार मनाया जा रहा।कार्तिक मास शुक्ल पक्ष देवउठनी एकादशी के अगले दिन तुलसी विवाह किया जाता है। तुलसी विवाह के इस दिन कुछ खास उपाय करने से जातक श्रीहरि यानी भगवान विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी की असीम कृपा की प्राप्त होती है। 

Tulsi Vivah Puja Vidhi Shubh Muhurt: गुरुवार को देवोत्थान यानी देवउठनी एकादशी जिसे प्रबोधिनी एकादशी भी कहा जाता है के अगले दिन आज कार्तिक मास शुक्ल पक्ष द्वादशी तिथि को तुलसी विवाह का पावन त्योहार मनाया जा रहा है। मान्यता है कि भगवान विष्णु देवउठनी एकादशी के दिन क्षीरसागर में 4 महीने की योग निद्रा से जागते हैं। इसके अगले दिन द्वादशी तिथि को भगवान विष्णु के शालिग्राम स्वरूप की तुलसी देवी के साथ विवाह कराने की परपंरा है। आइए जानते हैं तुलसी विवाह के दौरान ऐसी कौन सी बातें हैं जिनका हमेशा ध्यान रखना चाहिए। आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से तुलसी विवाह के बारे में विस्तार से जानते हैं…
Tulsi Vivah Puja Vidhi
Tulsi Vivah Puja Vidhi

आज से शुरू हो जाएंगे शादी-ब्याह समेत सभी मांगलिक कार्य

हिंदू सनातन धर्म में तुलसी विवाह को काफी शुभ माना गया है। मान्याता के मुताबिक इस दिन पूरे विधि-विधान तुलसी विवाह करने से जातक जीवन से सभी तरह के कष्ट और परेशानियां दूर होती है और शुभ फल की प्राप्ति होती है। जगत के पालनहार श्री हरि के योगनिंद्रा से जागने और तुलसी विवाह के बाद से शादी-ब्याह समेत सभी तरह मांगलिक कार्यों की शुरू हो जाते हैं।

तुलसी विवाह से कन्यादान समान पुण्य फल की प्राप्ति

शास्त्रों के मुताबिक जिन दंपत्तियों के घर में कन्या नहीं है, उन्हें अपने जीवन में एक बार जरूर कार्तिक मास शुक्ल पक्ष द्वादशी तिथि को तुलसी विवाह कार्यक्रम का आयोजन करना चाहिए। इससे उन्हें कन्यादान के बराबर पुण्य फल की प्राप्ति होती है और उनका दांपत्य जीवन खुशियों से भर जाता है।

तुलसी विवाह पूजन शुभ मुहूर्त (Tulsi Vivah Shubh Muhurt)

इस साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि 23 नवंबर को रात 9.01 बजे से शुरू होकर 24 नवंबर को शाम 7.06 बजे तक है। तुलसी विवाह कार्यक्रम का आयोजन प्रदोष काल किया जाता है। आज प्रदोष काल शाम 5.25 बजे से मिनट से शुरू हो रहा है। इस साल तुलसी विवाह के दिन तीन बेहद शुभ योग बन रहे हैं।

सर्वार्थ सिद्धि योग- पूरे दिन
अमृत सिद्धि योग- प्रातःकाल 6.51 बजे से शाम 4.01 बजे तक
सिद्धि योग- प्रात:काल से सुबह से 9.05 बजे तक

ऐसे करवाएं शालिग्राम जी और देवी तुलसी का विवाह (Tulsi Vivah Ke Upay) 

तुलसी विवाह के दौरान तुलसी के वृक्ष और शालिग्राम की शादी पूरे धूमधाम से की जाती है। इस मौके पर माता तुलसी का ध्यान कर भगवान विष्णु के शालिग्राम स्वरूप का आह्वान किया जाता है। सुहागिन महिलाओं को तुलसी विवाह की पूजा जरूर करनी चाहिए। इससे वैवाहिक संबंध मजबूत होता है और सुख-सौभाग्य का वरदान प्राप्त होता है।

तुलसी विवाह पूजन विधि और उपाय (Tulsi Vivah Puja Vidhi) 

तुलसी विवाह के दिन शाम के समय शुभ मुहूर्त में लकड़ी की साफ चौकी आंगन, छत या फिर पूजा घर में बीच में रखें। और गंगाजल छिड़क कर उसपर आसन बिछाएं। पौधा सहित तुलसी के गमले को चौकी पर रखें। इसके बाद गमले के ऊपर गन्ने के पौधे से एक बढ़ियां मंडप बनाकर उसे फूल-पत्तियों से सुसज्जित करें।

यह भी पढ़ें- Happy Tulsi Vivah Wishes: ‘तुलसी संग शालिग्राम ब्याहे’, तुलसी विवाह पर अपनों को भेजें ये बधाई संदेश

इसके बाद देवी तुलसी पर सुहाग सामग्री के साथ-साथ लाल चुनरी चढ़ाएं। अब दूसरे आसन पर शालिग्राम जी को स्थापित करें और गंगा स्नान कराने के बाद उन्हें वस्त्र, पीले फूल, तिल, तुलसी और फल अर्पित करें। इसके बाद उन्हें दूध से भीगी हल्दी लगाएं। गन्ने के बने मंडप पर भी हल्दी का लेप लगाएं और पूजन करें।

यह भी पढ़ें- Tulsi Vivah 2023 : तुलसी विवाह पर बन रहा अदभूत संयोग, जानें शुभ मुहूर्त समेत तमाम जानकारी

इसके बाद हिंदू सनातन धर्म में विवाह के समय बोले जाने वाले मंत्र मंगलाष्टक पढ़ें। इसके बाद कपूर से माका तुलसी की आरती करें और प्रसाद का भोग लगाएं। अब हाथों में शालिग्राम जी की चौकी उठाकर तुलसी जी की 7 बार पूरी श्रद्धा के साथ परिक्रमा करवाएं। इसके बाद माता तुलसी और शालिग्राम जी की आरती करें। संभव हो तो विष्णु सहस्त्रनाम और तुलसी चालीसा का भी पाठ कर सकते हैं। अंत में क्षमा प्रार्थना भी करें। इसके बाद परिवार के सभी सदस्य और परिजनों के साथ प्रसाद को ग्रहण करें।

यह भी पढ़ें- शादी में आ रही अड़चनों को चुटकियों में दूर करेगा तुलसी विवाह के दिन किया गया यह अचूक उपाय 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई ज्योतिष शास्त्र और ज्योतिष गणना पर आधारित है यहां केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Tulsi Vivah Puja Vidhi Shubh Muhurt bhagwan vishnu maa lakshmi in hindi

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles