Varalakshmi Vrat 2024: वरलक्ष्मी व्रत के दिन करें ये उपाय, महालक्ष्मी होगी प्रसन्न, कर्ज से मिलेगा छुटकारा

Varalakshmi Vrat 2024: सावन के अंतिम शुक्रवार को वरलक्ष्मी का व्रत रखा जाता है। इस व्रत को रखने से धन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती है। कर्ज से छुटकारा पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में बताए गए यह उपाय वरलक्ष्मी व्रत के दिन करना चाहिए।

Varalakshmi Vrat 2024: सावन के महीने में कई बड़े पर्व मनाए जाते हैं जिनका विशेष महत्व होता है। सनातन धर्म में मां लक्ष्मी की उपासना करना बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। सावन के अंतिम शुक्रवार को वरलक्ष्मी का व्रत रखा जाता है। यह व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और इस व्रत में कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। दक्षिण भारत में यह त्यौहार बहुत ही उत्साह पूर्वक मनाया जाता है और ज्योतिष शास्त्र में भी इसे बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वरलक्ष्मी व्रत के दिन आप कुछ उपाय करेंगे तो आपके घर में खुशियां आएगी।

वरलक्ष्मी व्रत के उपाय (Varalakshmi Vrat  2024 Upay)

धर्म शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को पीली कौड़ियां बहुत पसंद है। ऐसे में बाल लक्ष्मी व्रत के दिन सुबह उठकर स्नान करना चाहिए और मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। दूसरों के चरणों में 11 पीली कौड़िया चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से जिंदगी में आने वाली सभी परेशानियां दूर हो जाएगी और आपके ऊपर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसेगी।

अगर आप जीवन में पैसों की तंगी का सामना कर रहे हैं, तो वरलक्ष्मी व्रत के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें। इस दौरान मां लक्ष्मी को नारियल अर्पित करें। इस दौरान जीवन में सुख-शांति की कामना करें। ऐसा करने से धन संबंधी परेशानी दूर होती है और धन लाभ के योग बनते हैं।

कर्ज की समस्या को दूर करने के लिए वरलक्ष्मी व्रत के दिन किया उपाय कल्याणकारी होता है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा विधिपूर्वक करें। इस दौरान मां लक्ष्मी को अखंडित चावल और गुड़ से निर्मित खीर भोग में अर्पित करें। मान्यता है कि इस टोटके को करने से साधक को कर्ज से मुक्ति मिलती है।

वरलक्ष्मी व्रत 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Varalakshmi Vrat 2024 Date and shubh muhurat)

पंचांग के अनुसार, सावन का अंतिम शुक्रवार 16 अगस्त को है। इसी दिन वरलक्ष्मी व्रत किया जाएगा।

सिंह लग्न पूजा मुहूर्त- सुबह 05 बजकर 57 मिनट से लेकर 08 बजकर 14 मिनट तक।

वृश्चिक लग्न पूजा मुहूर्त- दोपहर 12 बजकर 50 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 08 मिनट तक।

Also Read:Dharm Visesh: इन 10 वजहो से नहीं होती है एक ही गोत्र में शादी, जानिए क्या कहता है धर्मशास्त्र

कुंभ लग्न पूजा मुहूर्त- शाम 06 बजकर 55 मिनट से लेकर रात 08 बजकर 22 मिनट तक।

वृषभ लग्न पूजा मुहूर्त-रात 11 बजकर 22 मिनट से लेकर मध्य रात्रि 01 बजकर 18 मिनट तक।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles