Vastu Tips For House: नया घर बनाते समय वास्तु के इन नियमों का जरूर रखें ध्यान, वरना परिवार को उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

Vastu Tips For House: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. घर बनाते समय वास्तु के नियमों का ध्यान नहीं रखने से परिवार को परेशानी उठाना पड़ता है.

Vastu Tips For House: वास्तु शास्त्र के अनुसार हर चीज पर सकारात्मक और नकारात्मक असर पड़ता है. वास्तु शास्त्र में हर चीज के लिए एक निश्चित दिशा बताई गई है और नया घर बनाने को लेकर भी नियम बनाया गया है. इन नियमों का आप अगर पालन नहीं करेंगे तो आपको नुकसान उठाना पड़ेगा. तो आईए जानते हैं नया घर बनाने को लेकर वास्तु शास्त्र में क्या नियम बनाया गया है.

नया घर बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान (Vastu Tips For House)

आप अगर अपना नया घर बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक शुभ महीने का चयन करें जैसे कि वैशाख श्रवण कार्तिक, मार्गशीर्ष या फाल्गुन महीना. कहा जाता है कि इस महीने में शुरू किए गए हर काम से आरोग्य और धन की प्राप्ति होती है.

नया मकान बनाने के लिए सबसे पहले नींव खोदना होता है और नींव में सर्प और कलश रखना शुभ माना जाता है.नींव में चांदी का नाका बनाकर रखें और वही कलश को क्षीरसागर का प्रतीक माना जाता है. इसमें जल और दूध मिलाकर एक सिक्का डाल दीजिए.

वास्तु शास्त्र के अनुसार चौकोर और आयताकार मकान उत्तम माना जाता है. आयताकार मैदान में चौड़ाई की दुगनी से अधिक लंबाई होना जरूरी है और अगर प्लाट वर्गाकार हो तो उसमें आगे की जगह छोड़ते हुए पीछे की तरफ मकान बनाना चाहिए. मकान के पीछे पहाड़ी बड़ा पेड़ बड़ी इमारत होना उत्तम माना जाता है.

Also Read:Vastu Tips For Love Life: बिस्तर पर बैठकर भूल से भी न खाएं खाना, लव लाइफ में आती हैं कई परेशानियां

वास्तु में मकान के कोनों का भी खास महत्व होता है. तीन और छ: कोन वाले घर को आयु के लिए क्षयकारक माना जाता है. पांच कोन वाला घर संतान को कष्ट देने वाला होता है. आठ कोन वाला घर हमेशा बीमारियों से घिरा रहता है. 18 कोने का मकान धन की हानि या विवाह नहीं होने जैसी समस्या पैदा करता है.

वास्तु के अनुसार पूजा कराने के बाद ही नए घर में शिफ्ट होना चाहिए. वास्तु पूजा के साथ ही कुलदेव पूजा भी करनी चाहिए. इससे हर तरह का वास्तु दोष मिट जाता है और देवता घर के सदस्यों की रक्षा करते हैं.

Also Read:Aarti Vastu At Home: घर के मंदिर में कितनी बार करें आरती?

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles