Vastu Tips: घर का मुख्य द्वार के सामने क्या रखना चाहिए?

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार दरवाजे के लिए शुभ रंग का चयन करने से सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। घर में रंग-बिरंगा मुख्य प्रवेश द्वार बनवाकर उसे आकर्षक बनाएं...

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार दरवाजे के लिए शुभ रंग का चयन करने से सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। घर में रंग-बिरंगा मुख्य प्रवेश द्वार बनवाकर उसे आकर्षक बनाएं। सकारात्मक माहौल बनाने के लिए आप हल्के रंगों का विकल्प चुन सकते हैं।

Vastu Tips: नेमप्लेट

हर घर के मुख्य द्वार के सामने नेमप्लेट जरूर लगानी चाहिए। उत्तर-पश्चिम मुख्य प्रवेश द्वार के लिए धातु की नेमप्लेट आदर्श है, जबकि प्रवेश द्वार के सामने लकड़ी की नेमप्लेट लगाई जा सकती है। ऐसी नेमप्लेट चुनें जिन पर देवी-देवताओं का चित्रण हो।

शुभ प्रतीक:

मुख्य द्वार को ओम, स्वस्तिक, क्रॉस आदि दिव्य प्रतीकों से सजाएं और फर्श पर रंगोली बनाएं, क्योंकि इन्हें शुभ माना जाता है और सौभाग्य को आकर्षित करते हैं।

सजावट:

घर के प्रवेश द्वार पर उर्ली या पानी और फूलों की पंखुड़ियों से भरा कांच का बर्तन रखकर सजाएं।

डोरमैट:

डोरमैट भी लगाएं, जो गंदगी और नकारात्मक ऊर्जा को घर में प्रवेश करने से रोकेगा क्योंकि लोग घर में प्रवेश करने से पहले अपने जूते साफ करने के लिए डोरमैट का उपयोग करेंगे।

पौधे:

घर के मुख्य द्वार के पास शुभ पौधे लगाएं, जैसे मनी प्लांट या तुलसी का पौधा। मनी प्लांट को दीवार के आधार पर रखें और पूरी दीवार को ढकने के लिए इसे सहारा दें।

मुख्य द्वार के सामने इन चीजों को रखने से बचें

मुख्य द्वार पर ऐसी कोई भी पेंटिंग या कलाकृति न लगाएं जिसका रंग काला हो।

यह भी पढ़े:-  Days for Buying Vehicle: जानें गाड़ी खरीदने के लिए कौन सा दिन होता है शुभ

मुख्य द्वार पर लाइट लगाते समय लाल रंग का प्रयोग न करें।

मुख्य प्रवेश द्वार पर लाइट लगाते समय लाल रंग की लाइट का प्रयोग करने से बचें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles