Sawan 2024: सावन के महीने में क्यों पहना जाता है हरा रंग? जानें क्या है इस रंग का धार्मिक महत्व

Sawan 2024: सावन के महीने में हरे रंग की चूड़ी और हरे रंग का कपड़ा पहनने का काफी ज्यादा महत्व है. हरा रंग भगवान शिव को काफी प्रिय है.

Sawan 2024: हिंदू धर्म में सावन के महीना का काफी ज्यादा महत्व है और यह महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। यह महीना भगवान शिव को काफी प्रिय है और इस पर 22 जुलाई से सावन की शुरुआत हो रही है और 19 अगस्त को सावन खत्म होगा। सावन के महीने में भगवान शिव अपने ससुराल पृथ्वी लोक पर आते हैं और इस दौरान भगवान शिव का काफी पूजा पाठ होता है और अभिषेक होता है। तो आईए जानते हैं सावन के महीने से जुड़ी कुछ खास बातें…

इस वजह से सावन में पहना जाता है हर रंग (Sawan 2024)

सावन का महीना प्रकृति से जुड़ा होता है और इस दौरान भारी बारिश होती है साथ ही साथ चारों तरफ हरियाली छाई हुई रहती है। हरा रंग प्रकृति के रंग के साथ जुड़ा होने के साथ ही सौभाग्य से भी जुड़ा होता है और कहा जाता है कि इस रंग के जरिए लोग प्रकृति के प्रति अपनी कृतज्ञता भी दिखाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हर रंग भगवान शिव को बेहद प्रिय है यही वजह है कि हर रंग सावन में ज्यादा पहना जाता है।

इस पूरे माह महिलाएं हरे रंग की चूड़ियां और साड़ी पहनती हैं, जिससे जीवन में शुभता का आगमन होता है। इसके साथ ही महिलाएं इस दौरान मेहंदी भी लगाती हैं, जो हरे रंग की होने की वजह से शुभ मानी जाती है।

Also Read:Dharm Visesh: हवन में आम की लकड़ी का ही क्यों किया जाता है इस्तेमाल, जानें इसका धार्मिक और वैज्ञानिक कारण

शिव जी पूजा मंत्र

1. ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।

उर्वारुकमिव बन्धनान मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

2. शम्भवाय च मयोभवाय च नमः शंकराय च मयस्कराय च नमः शिवाय च शिवतराय च।।

ईशानः सर्वविध्यानामीश्वरः सर्वभूतानां ब्रम्हाधिपतिमहिर्बम्हणोधपतिर्बम्हा शिवो मे अस्तु सदाशिवोम।।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा–तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles