BUDGET 2024: सस्ती हुई इलेक्ट्रिक गाड़ियां, ऑटो इंडस्ट्री को मिला ये सब…

नई FAME-3 स्कीम में 10,000 करोड़ रुपये का ऑउटले दिया जा सकता है। यहां बता दें कि हाल ही में ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ACMA) ने कुछ दिन पहले केंद्रीय बजट 2024-25 के लिए सिफारिशें भेजी थीं

BUDGET 2024 Auto sector: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार रिकॉर्ड सातवीं कार बजट पेश कर रहीं हैं। ये मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट है। इस बार के बजट में किसान, युवाओं, महिलाओं को प्राथमिकता दी गई है। वहीं, इस कार ऑटो सेक्टर को भी नया तोहफा मिल सकता है। सरकार ने पहली ही साफ कर दिया है कि वह पेट्रोल के मुकाबले इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों को बढ़ावा देगी। ऐसे में उम्मीद है कि इन गाड़ियों पर छूट बढ़ेगी और ये सस्ती मिलेंगे।

बजट से कार खरीदने वाले लोगों को कैसे मिलेगा फायदा

हाल ही में यूपी सरकार ने हाइब्रिड गाड़ियों पर सब्सिडी बढ़ा दी थी, जिससे इन गाड़ियों को लेकर केंद्र सरकार की मंशा साफ हो गई है। Budget 2024 में Auto इंडस्ट्री को इलेक्ट्रिक गाड़ियों के पार्ट्स पर GST कम होने की उम्मीद है, जिससे कारों की रेट कम होंगे और इससे आम लोगों को फायदा मिलेगा।

बजट में ये कार चुकी है सरकार

इससे पहले 1 फरवरी को अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने कहा था कि देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल सिस्टम डेवलप किया जा रहा है और आगे इसे और बेहतर किया जाएगा। उन्होंने बताया था कि इन गाड़ियों के लिए हर राज्य में चार्जिंग सिस्टम भी खड़ा किया जा रहा है।

ईवी गाड़ियों पर छूट देने के लिए नई योजना

मीडिया रिपार्ट्स के अनुसार बजट में सरकार ईवी गाड़ियों पर छूट देने के लिए FAME 3 योजना की घोषणा करेगी। जिससे लोगों को सस्ती गाड़ियां मिलेंगे। इससे पहले सरकार ने FAME-2 योजना पेश की थी, जो 31 मार्च को खत्म हो चुकी है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स पर GST कम 

नई FAME-3 स्कीम में 10,000 करोड़ रुपये का ऑउटले दिया जा सकता है। यहां बता दें कि हाल ही में ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ACMA) ने कुछ दिन पहले केंद्रीय बजट 2024-25 के लिए सिफारिशें भेजी थीं जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स पर GST दर को कम करने की मांग की गई थी साथ ही EVs में इस्तेमाल होने वाली बैटरी पर GST दर को 18% से कम किये जाने का अनुरोध भी किया गया था।

ये पढ़े- Tatkal Booking Confirm: अब तत्काल टिकट मिलेगी बिल्कुल कन्फर्म! बस इन काम के टिप्स को रखना होगा याद

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles