NCAP Launched : भारत में NCAP हुआ लॉन्च , अब से अपने देश में ही कारो का क्रैश टेस्ट हुआ करेगा

NCAP Launched : अब से भारतीय कार निर्माता कंपनियों को अपनी कारो का क्रैश टेस्ट करवाने के लिए ग्लोबल NCAP भेजने की जरूरत नहीं पढ़ेगी। क्योंकि कल भारत में भी यानी 22 अगस्त को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भारतीय सेफ्टी एजेंसी भारत सेफ्टी एजेंसी भारत में न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम की ओपनिंग करने जा रहे है । इस प्रोग्राम के जरिए सरकार का मकसद ये है की कारो के ग्राहक को बाजार में मौजूद गाड़ियों में कितनी सुविधा और कितनी सुरक्षा है । मतलब कोई भी ग्राहक कार खरीदने की सोच रहा है , तो उसे इस प्रोग्राम के जरिए ये पता चलेगा कि कौन सी कार में कितने स्टार की सेफ्टी रेटिंग है। फिर वो कारो की सेफ्टी रेटिंग के आधार पर तय करेगा की उसे कौन सी कार को खरीदना चाहिए ।

क्रैश टेस्ट में 0 से 5 स्टार की रेटिंग मिलेगी

रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने देश में कारो का क्रैश टेस्ट करने के लिए और सेफ्टी रेटिंग देने के लिए कुछ पैरामीटर तैयार करे है । साथ में ही BNCAP को शुरू करने के लिए सरकार को  प्रस्ताव भी भेजा है। ये BNCAP एजेंसी देश में क्रैश टेस्ट उनकी परफॉर्मेंस पे 0 से 5 स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिलेगी ।

NCAP Launched In India

साल 2022 जून में BNCAP को मंजूरी दी थी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जून 2022 में BNCAP को शुरू करने के लिए GSR नोटिफिकेशन को ड्राफ्ट की मंजूरी मिली थी । भारत NCAP में भी सेम ग्लोबल NCAP की तरह ही होगा । BNCAP में भारतीय नियमों का भी ध्यान रखा जाएंगा ।

BNCAP से क्या फायदा होगा

इस से ज्यादा दर ग्राहकों को कार में सेफ्टी रेटिंग का पता चलेगा । इसके साथ ही देश में सेफ व्हीकल्स के मैन्युफैक्चरिंग के लिए ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स के बीच में फेयर कंपटीशन को बढ़ावा मिलेगा। इस नई व्यवस्था से लोकल कार मैन्युफैक्चरर को भी मदद मिलेगी । वह अपने वाहन की टेस्टिंग भारत में इन हाउस टेस्टिंग सर्विस कर पाएंगे। इसके साथ में उन्हें क्रैश टेस्ट और सेफ्टी रेटिंग के लिए अपनी कारों को बाहर भी नहीं भेजना पढ़ेगा।

यह भी पढ़ें : Ultraviolette F77 Space Edition को किया लॉन्च, जाने कितनी होगी इसकी कीमत

NCAP में ज्यादा रेटिंग का मतलब अच्छी सेफ्टी

NCAP के टेस्ट में कार का जब क्रैश टेस्ट होता है उस में पता चलता है , की कार में कितनी सेफ्टी है और कार को 0 से 5 में से कितने स्टार रेटिंग मिली है । इस में एडल्ट
ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन , चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन और सेफ्टी एसिस्ट टेक्नोलॉजी के आधार पे सेफ्टी रेटिंग मिलती है ।

कारो में सेफ्टी फीचर्स

कार को खरीदते समय क्रैश टेस्ट की रेटिंग के साथ दूसरे सेफ्टी फीचर जैसे ABS एंटी लोक ब्रेकिंग सिस्टम , EBD
इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन , TPMS टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम , ऑटो दूर लॉक , रियर कैमरा , रियर डिफोगर और वाइपर , रिवर्स पार्किंग सेंसर , डे टाइम मिरर जैसे सेफ्टी फीचर मिलते हैं।

 

(यह आर्टिकल अभिषेक शर्मा ने लिखा है।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles