Toyota Hydrogen कार के आगे पेट्रोल और डीजल वाली गाड़ियां हुई फेल, ज्यादा माइलेज के साथ फर्राटे भरने वाली रफ्तार

Toyota : ऑटो सेक्टर में लगातार पेट्रोल डीजल वाली गाड़ियां बिक रही हैं.

Toyota : ऑटो सेक्टर में लगातार पेट्रोल डीजल वाली गाड़ियां बिक रही हैं. दूसरी ओर जहां पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं जो कि ग्राहक की जेब पर भी असर डालना है और लगातार पॉल्यूशन भी ऐसी गाड़ियां बढ़ा रही है. लेकिन इसी बीच इलेक्ट्रिक गाड़ियों की भी डिमांड काफी तेजी से लेकर जा रहे हैं. इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ग्रोथ लगातार आंकड़ों में अच्छे पायदान पर देखी जा रही है. यानी मौजूदा वक्त की बात करें तो लोग अब ज्यादातर इलेक्ट्रिक गाड़ियों को देख रहे हैं.

इसी बीच आपको बता दें पेट्रोल-डीजल सीएनजी और साथ-साथ इलेक्ट्रिक गाड़ियों को छोड़ अब हाइड्रोजन से चलने वाली कार भी धीरे-धीरे अपनी पहचान बनाने की तैयारी में है. जी हां दोस्तों एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि आने वाले समय में धीरे-धीरे हाइड्रोजन वाली कार देखने को मिलेगी.

इसी बीच एक हाइड्रोजन कार फर्राटे भरती हुई सड़कों पर देखी जा रही है. इस हाइड्रोजन कार का नाम आपको पहले बता देते हैं बाकी जानकारी आपको विस्तार से खबर में देंगे. इस कार का नाम है Hydrogen Car Toyota Mirai

Toyota Mirai का इंजन

इस कार के इंजन को कंपनी द्वारा यानी कि टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) द्वारा हाइड्रोजन फ्यूल की टेक्नोलॉजी पर बेस किया गया है. आपको बता दें इसमें आपको 1.24 kWH क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया जा रहा है, जिसको एक दमदार और सॉलिड मोटर के साथ जोड़ा गया है. यह मोटर 182 PS की पावर और 406 Nm का टॉर्क जनरेट करने वाला है.

अगर इस हाइड्रोजन गाड़ी में मिलने वाले हाइड्रोजन टैंक की बात करें तो इसमें आपको मिला 5.2 किलोग्राम की क्षमता वाला हाइड्रोजन टैंक. इस हाइड्रोजन टैंक को एक बार में ही फुल करके आप लगभग 646 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते है.

Toyota Mirai की कीमत

आपको बता दें कि यह Hydrogen गाड़ी अभी भारतीय बाजार में नहीं देखी गई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भविष्य में ऐसी गाड़ी भारतीय ऑटो सेक्टर में आना लाजमी है. फिलहाल इसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट के हिसाब से हम आपको बता देते हैं. कीमत इसकी अंतरराष्ट्रीय मार्केट 60 लाख रुपये से शुरू है. यह कीमत इसकी एक्स शोरूम कीमत है.

Hydrogen Car Toyota Mirai की लॉन्चिंग डेट

आपको बता दें इंटरनेशनल मार्केट में हाइड्रोजन कार को 2022 में उतार दिया गया था. फिलहाल भारत में कब तक यह लॉन्च होने वाली है इसकी कोई जानकारी अभी स्पष्ट नहीं है.

Hydrogen Car Toyota Mirai के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

आपको बता दें इस (Toyota Mirai) कार में कंपनी ने कई सारे एडवांस फीचर्स दिए है. इसके इंटीरियर में आपको मिलेगा 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट डिजिटल सिस्टम, वायरलेस चार्जर, 8 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, सेफ्टी के लिए 7 एयरबैग, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम आदि.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles