Tata Altroz Vs Tata Punch : क्या आपको टाटा अल्ट्रोज़ या टाटा पंच खरीदना चाहिए? पता लगाएं कि कौन सी कार आपके लिए सबसे अच्छी है – दोनों मॉडलों की तुलना उनकी कीमत, आकार, स्पेस, बूट स्पेस, सेवा लागत, माइलेज, फीचर्स, रंग और अन्य विशिष्टताओं के आधार पर करें। टाटा अल्ट्रोज़ की कीमत एक्सई (पेट्रोल) के लिए 6.60 लाख रुपये एक्स-शोरूम और टाटा पंच की कीमत प्योर (पेट्रोल) के लिए 6 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है। अल्ट्रोज़ में 1497 सीसी (डीजल टॉप मॉडल) इंजन है, जबकि पंच में 1199 सीसी (पेट्रोल टॉप मॉडल) इंजन है। जहां तक माइलेज की बात है, अल्ट्रोज़ का माइलेज 23.64 किमी प्रति लीटर (पेट्रोल टॉप मॉडल)> और पंच का माइलेज 26.99 किमी/किग्रा (पेट्रोल टॉप मॉडल) है।
मूल जानकारी :-
ब्रांड का नाम | TATA | TATA |
ऑन रोड प्राइस | Rs.12,23,766 | Rs.11,70,920 |
रेटिंग | 4.6⭐ | 4.5⭐ |
बीमा | Rs.23301 | Rs.22280 |
फाइनेंस अवेलेबल (EMI) | Rs.51,617 | Rs.49,921 |
आपको बता दे दोनों ही गाड़ियां अपने अपने सेगमेंट में टॉप क्लास मानी जाती हैं। इन गाड़ियों की ऑन रोड कीमत में बहुत कम अंतर देखने को मिलता है जानिए पूरी जानकारी।
⚙️Tata Altroz Vs Tata Punch इंजन और ट्रांसमिशन :-
इन दोनों ही गाड़ियों में ग्राहकों को दमदार इंजन देखने को मिलता हैं। नीचे पढ़िए Tata Altroz Vs Tata Punch में से कौनसा इंजन है बेहतर ?
इंजन के प्रकार | 1.2 L Revotron Engine | 1.2 L Revotron Engine |
डिस्प्लेसमेंट(CC) | 1198 | 1197 |
सिलेंडर की संख्या | 3 | 3 |
अधिकतम शक्ति(bhp@rpm) | 88.50bhp@6000rpm | 88.50bhp@6000rpm |
अधिकतम टोर्क(nm@rpm) | 113Nm@4400rpm | 113Nm@4400rpm |
प्रति सिलेंडर वाल्व | 4 | 4 |
फ्यूल सप्लाई सिस्टम | – | – |
टर्बो चार्जर | ❌ | ❌ |
ट्रांसमिशन के प्रकार | ऑटोमैटिक(Automatic) | ऑटोमैटिक(Automatic) |
गियर बॉक्स | 6-Speed DCT | 5-Speed |
क्लच टाइप | ❌ | ❌ |
⛽ फ्यूल ऐंड परफॉर्मेंस :-
फ्यूल टाईप | Petrol | Petrol |
माइलेज (सिटी) | 18.6 kmpl | 18.7 kmpl |
माइलेज (हाईवे) | 22.94 kmpl | 23.20 kmpl |
फ्यूल टैंक कैपेसिटी | 37.0 (Litres) | 38.1((Litres) |
एमिशन नॉर्म कंप्लायंस | BS VI 2.0 | BS VI 2.0 |
टॉप स्पीड(kmph) | 123.67 | 127 |
🎷 एंटरटेनमेंट एंड कम्युनिकेशन :-
रेडियो | ✅ | ✅ |
स्पीकर्स फ्रंट | ✅ | ✅ |
स्पीकर रियर | ✅ | ✅ |
वायरलेस फोन चार्जिंग | ✅ | ✅ |
ब्लूटूथ कनेक्टिविटी | ✅ | ✅ |
टच स्क्रीन | ✅ | ✅ |
टच स्क्रीन का आकार | 7 Inch | 7 Inch |
कनेक्टिविटी | Android Auto,Apple CarPlay | Android Auto,Apple CarPlay |
एंड्रॉइड ऑटो | ✅ | ✅ |
एप्पल कार प्ले | ✅ | ✅ |
स्पीकर की संख्या | 4 | 4 |
एडिशनल फीचर्स | 17.78 सेमी फ्लोटिंग डैशटॉप हरमन इंफोटेनमेंट, 4 ट्वीटर, वॉयस कोंड रिकग्निशन – क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टनेक्स्ट ऐप सूट के साथ स्मार्टफोन इंटीग्रेशन, व्हाट्सएप और टेक्स्ट मैसेज रीडआउट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर टर्न बाय टर्न प्रॉम्प्ट के साथ नेविगेशन, पर्सनलाइज्ड वॉलपेपर, हिंदी/अंग्रेजी/हिंग्लिश वॉयस असिस्ट , ब्लूटूथ के माध्यम से Google और SIRI कनेक्शन ठीक है, iRA – कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, What3Words – एड्रेस आधारित नेविगेशन | हरमन द्वारा फ्लोटिंग 7″ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, 2 ट्वीटर, आईआरए कनेक्टेड टेक |
इन दोनों ही गाड़ियों में ग्राहकों को रेडियो, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और टचस्क्रीन जैसे मनोरंजन के प्रयाप्त साधन मिलते हैं।
🔒 सेफ्टी फंक्शन :-
एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम | ✅ | ✅ |
ब्रेक एसिस्ट | – | ✅ |
सेंट्रल लॉकिंग | ✅ | ✅ |
पावर डोर लॉक्स | ✅ | ✅ |
चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स | ✅ | ✅ |
एयरबैग्स की संख्या | 2 | 2 |
ड्राइवर एयरबैग | ✅ | ✅ |
पैसेंजर एयरबैग | ✅ | ✅ |
डे नाईट रेयर मिरर | ❌ | ✅ |
पैसेंजर साइड रियर व्यू मिरर | ✅ | ✅ |
रियर सीट्स बेल्ट्स | ✅ | ✅ |
सीट बेल्ट वार्निंग | ✅ | ✅ |
ट्रैक्शन कंट्रोल | ✅ | ✅ |
एडजेस्टेबल सीट्स | ✅ | ✅ |
टायर प्रेशर मॉनिटर | ❌ | ✅ |
व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम | ✅ | ✅ |
क्रैश सेंसर | ✅ | ✅ |
इंजन चेक वार्निग | ✅ | ✅ |
ऑटोमेटिक हैडलैंप्स | ✅ | ✅ |
फॉलो मी होम हैडलाइट | ✅ | ✅ |
रियर कैमरा | ❌ | ✅ |
स्पीड अलर्ट | ✅ | ✅ |
एंटी पिंच पॉवर विंडो | Driver’s Window | Driver’s Window |
360 व्यू कैमरा | ✅ | ✅ |
हिल एसिस्ट | ❌ | ✅ |
एडवांस सेफ्टी फंक्शन | 5 स्टार ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ एडवांस्ड एबीएस 9.3, ब्रेक स्वे कंट्रोल, पंचर रिपेयर किट, वॉयस अलर्ट – डोर ओपन (सभी दरवाजों के लिए), टेलगेट ओपन, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, ड्राइव मोड एंगेज्ड, ड्राइव अवे लॉकिंग, पीछे के दरवाज़ों पर मैकेनिकल बाल सुरक्षा लॉक, डुअल हॉर्न, लोकेशन आधारित सेवाएं, वाहन की मूत्रता, लाइव वाहन डायग्नोस्टिक, गेमिफिकेशन | AA / ACP, IAC + ISS Technology,Brake Sway Control |
EBD | ✅ | ✅ |
इन दोनों गाड़ियों में क्रैश सेंसर, ट्रेक्शन कंट्रोल जैसे अन्य कई सेफ्टी संसाधन है। नीचे दिए तालिका को देखकर पता करें कि Tata Altroz Vs Tata Punch में से कौनसी गाड़ी आपको और आपके अपनों को सुरक्षित रखने में ज्यादा सक्षम है।
🚘Tata Altroz Vs Tata Punch एक्सटीरियर:-
Body टाइप | Hatchback | SUV | |
एडजस्टेबल हैडलाइट | ✅ | ✅ | |
फोग लाइट् | ✅ | ✅ | |
रेन सेंसर वाइपर | ✅ | ✅ | |
विंडो डिफॉगर | ✅ | ✅ | |
व्हील कवर्स | ❌ | ❌ | |
एलॉय व्हील्स | ✅ | ✅ | |
रियर स्पॉयलर | ✅ | ✅ | |
सन रूफ | ✅ | ✅ | |
मून रूफ | ✅ | ✅ | |
क्रोम ग्रिल | ✅ | ✅ | |
ड्यूल टोन बॉडी कलर | ✅ | ✅ | |
LED DRLs | ✅ | ✅ | |
LED हैडलाइट | ✅ | ✅ | |
LED टेललाइट्स | ✅ | ✅ | |
LED फॉग लैंप | ✅ | ✅ | |
टायर साइज | 185/60 R16 |
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टायर टाइप | Radial, Tubeless | Tubeless,Radial | |
व्हील साइज | – | – | |
एलॉय व्हील साइज | R16 | R16 | |
एडिशनल फीचर्स | बॉडी कलर बंपर और दरवाज़े के हैंडल, सी-पिलर पर लगे पीछे के दरवाज़े के हैंडल, क्रोम एक्सेंट के साथ पियानो ब्लैक ओआरवीएम, डुअल चैंबर प्रोजेक्टर हेडलैंप, R16 लीज़र अलॉय व्हील, टेलगेट और इंटीग्रेटेड स्पॉयलर पर पियानो ब्लैक एप्लिक, ब्लैक कंट्रास्ट रूफ, फ्लैट टाइप फ्रंट वाइपर ब्लेड | R16 डायमंड कट अलॉय, पुडल लैंप, बॉडी कलर्ड ओआरवीएम, ओडीएच, दरवाजा, व्हील आर्क और सिल क्लैडिंग, एक पिलर ब्लैक टेप
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