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TATAकी यह खास कार ईवी से लेकर सीएनजी तक भारतीय बाजार में करेगी धमाकेदार एंट्री

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Tata Motors आने वाले समय में अपनी कुछ खास कारों पर काम कर रही है। कंपनी भारत में 7 कारें लाएगी। इस कार में सीएनजी कारों के साथ इलेक्ट्रिक कारें भी शामिल होंगी। जानिए इस कार के बारे में।

Tata Motors की कारों को भारत में लंबे समय से पसंद किया जाता रहा है। ग्राहक किसी तरह टाटा की गाड़ियों पर भरोसा करते हैं। कई लोग टाटा की कारों को अपनी पहली कार के रूप में पसंद करते हैं। टाटा मोटर्स इस साल भारतीय बाजार में कई कारों को लॉन्च करने जा रही है। जिसमें इलेक्ट्रिक और सीएनजी कारें शामिल हैं। Altroz ​​CNG की बुकिंग शुरू हो गई है। Altroz ​​CNG इसी महीने यानी मई 2023 से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट भी अपने आखिरी टेस्ट फेज में है। अगस्त तक डिलीवरी शुरू हो जाएगी। कंपनी टाटा अल्ट्रोज रेसर एडिशन और टाटा पंच ईवी भी पेश करेगी। आज हम आपको यहां टाटा की आने वाली इलेक्ट्रिक कार के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। पता लगाना

टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी

Tata Altroz ​​हैचबैक का CNG वर्जन 4 ट्रिम्स XE, XM+, XZ और XZ+ में आएगा। इंजन और पावर की बात करें तो सभी वैरिएंट में 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा। पावर देने के लिए ट्विन सिलेंडर सीएनजी किट दी जाएगी। सीएनजी मोड में कार 77बीएचपी की पावर और 97 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स शामिल है। Tata Altroz ​​CNG दो 30 लीटर CNG टैंक के साथ आती है। जिसमें नीचे बूट फ्लोर रखा गया है। कार के टेलगेट पर ‘iCNG’ बैज दिया गया है। इस कार की कीमत पेट्रोल मैनुअल मॉडल से करीब 90 हजार रुपये ज्यादा हो सकती है।

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टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट

टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी टाटा नेक्सन आने वाले वर्षों में और अधिक कॉस्मेटिक और फीचर अपग्रेड के साथ प्रवेश करेगी। इस सबकॉम्पैक्ट एसयूवी का डिजाइन डिजाइन और इंटीरियर कर्व कॉन्सेप्ट पर आधारित होगा। जिसे इस साल के ऑटो एक्सपो में लाया गया था। अंदर, कंट्रोल बटन के साथ एक नया टू-स्पोक, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, टच पैनल के साथ कस्टमाइज्ड सेंटर कंसोल और एचवीसी कंट्रोल के लिए टॉगल स्विच, नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और नया पर्पल सीट अपहोल्स्ट्री होगा। इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन होगा जो 125 bhp की पावर और 225 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा यह कार 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी।

टाटा पंच सीएनजी

टाटा पंच सीएनजी को पहली बार 2023 ऑटो एक्सपो में अल्ट्रोज सीएनजी के साथ प्रदर्शित किया गया था। Altroz ​​CNG की तरह ही इसमें ट्विन-सिलेंडर CNG सेटअप के साथ 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। माइक्रो एसयूवी का सीएनजी संस्करण केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। सीएनजी मॉडल 77 bhp की पावर और 97Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह वेरिएंट रेगुलर पेट्रोल मॉडल के मुकाबले थोड़ा कम पावरफुल होगा। इसमें बूट फ्लोर के नीचे 60 लीटर के दो बड़े सीएनजी टैंक हैं। डिजाइन में पंच सीएनजी में आईसीएनजी बैज है। जो इसे पेट्रोल मॉडल से अलग करता है।

टाटा अल्ट्रोज़ रेसर एडिशन

Tata Altroz ​​​​रेसर एडिशन को 2023 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। जो सामान्य Tata Altroz ​​के सामान्य वेरिएंट से ज्यादा स्पोर्टी और ज्यादा पावरफुल वर्जन है. मॉडल में एक नया 10.25-इंच टचस्क्रीन है। जिसे अपडेटेड हैरियर और सफारी एसयूवी में पेश किया जाएगा। इसमें वाइस असिस्ट और इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल सनरूफ के साथ नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा। इस हैचबैक में कुछ स्पोर्टी डिज़ाइन बिट्स के साथ ऑल ब्लैक ट्रीटमेंट मिलता है। अल्ट्रोज़ रेसर का सबसे बड़ा आकर्षण इसका 1.2 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन है। जो 120बीएचपी की पावर और 170 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला Hyundai i20 N Line से होगा। इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा जा सकता है।

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टाटा हैरियर/सफारी फेसलिफ्ट

टाटा हैरियर और सफारी एसयूवी के अपडेटेड वर्जन 2023 के त्योहारी सीजन से पहले आ जाएंगे। दोनों मॉडलों में नया 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। जिससे यह दावा किया जाता है कि इसका यूजर इंटरफेस शानदार है। SUV के नए इंटीरियर थीम और टेक्सचर के साथ कस्टमाइज्ड डैशबोर्ड के साथ आने की संभावना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार निर्माता 2023 टाटा हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट में 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दे सकता है। जो 170 bhp की पावर और 280 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जानकारी सामने आ रही है कि दोनों एसयूवी के अपडेटेड मॉडल को सितंबर 2023 से तैयार किया जा सकता है।

टाटा पंच ईवी

टाटा पंच ईवी इस साल के अंत तक आ सकती है। यह देश में टाटा की सबसे पसंदीदा कारों में से एक है। पंच इलेक्ट्रिक नए सिग्मा आर्किटेक्चर पर आधारित होगा। G एक अपडेटेड अल्फा प्लेटफॉर्म है। इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी का पावर ट्रेन सेटअप टाटा के मौजूदा ईवी से उधार लिया गया है। इसमें एक स्थायी चुंबक तुल्यकालिक मोटर है। जो आगे के पहियों को शक्ति प्रदान करता है। EV को कार निर्माता द्वारा कई वेरिएंट और बैटरी पैक विकल्पों में पेश किया गया है। माइक्रो एसयूवी में ईवी-विशिष्ट तत्व होंगे।

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