Home ऑटो सर्दियों में कभी परेशानी नहीं देगी कार की बैटरी, बस ठंड आने...

सर्दियों में कभी परेशानी नहीं देगी कार की बैटरी, बस ठंड आने से पहले कर लें ये छोटा सा काम

कार एक्सपर्ट के अनुसार सर्दियों में कार का इंजन ऑयल गाढ़ा हो जाता है, जिससे इंजन का पिस्टन मूवमेंट कम हो जाता है और कार स्टार्ट करने में परेशानी होती है।

Winter car starting problems: सर्दियों में अक्सर कार और बाइक सुबह स्टार्ट करने में परेशान करती है। कई बार ये स्टार्ट ही नहीं होती तो कभी धक्का लगाना पड़ता है। लेकिन बैटरी ठीक से काम न करने पर धक्का लगाकर कार या बाइक स्टार्ट करना कोई ऑप्शन नहीं है। अगर ठंड में आपको भी परेशानी हो रही है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपकी बैटरी में कोई दिक्कत है।

कार की बैटरी कब बदलवानी चाहिए

दरअसल, कई बार बैटरी पुरानी होने पर वह स्टार्ट होने में परेशानी करती है। दिल्ली में मारुति सुजुकी के एक अधिकृत डीलर ने बताया कि किसी भी कार की बैटरी की औसतन लाइफ 3 से 4 साल होती है। लेकिन अगर आप कम वाहन चलाते हैं तो इसे हर दो साल में बदलवाना पड़ेगा। उनका कहना था कि हमेशा अधिकृत डीलर से ही बैटरी लेनी चाहिए।

ठंड में कार की बैटरी क्यों देती है दिक्कत?

कई बार ठंड में खुले में कार खड़ी करने पर बैटरी ठंडी हो जाती है। ऐसी सूरत में कार को अचानक स्टार्ट न करें, कार या बाइक की चाबी को घुमा कर कुछ देर छोड़ दें। इससे कार के सभी फ्लुइड्स रोटेट हो जाते हैं और कार का इंजन ठीक चलता है। नोएडा के कार मैकेनिक नितिन श्रीवास्तव कहते हैं कि अगर हम वाहन चलाते और उसके रखरखाव में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो बैटरी की परेशानी से निजात पा सकते हैं।

छोटे-छोटे सेल्फ लें

कार एक्सपर्ट के अनुसार सर्दियों में कार का इंजन ऑयल गाढ़ा हो जाता है, जिससे इंजन का पिस्टन मूवमेंट कम हो जाता है और कार स्टार्ट करने में परेशानी होती है। अगर कार स्टार्ट न हो रही हो तो उसमें लंबा सेल्फ लें न लें। पहले एक या दो बार छोटे-छोटे सेल्फ लेने के बाद फिर एक लंबा सेल्फ लें।

ये भी पढ़ें: 16 कलर ऑप्शन, 52 की माइलेज, Suzuki के इस नए स्कूटर पर मरती हैं लड़कियां

ये भी पढ़ें: Citroen Basalt vs Tata Curvv: अब सेडान की जगह कार मार्केट में राज करेंगी ये कूपे कार, कीमत कम और फीचरों की भरमार

Exit mobile version