7th Pay Commission DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, अब इतनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी और पेंशनर्स की सैलरी व पेंशन एक बार फिर बढ़ सकती है। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार जुलाई में एक बार फिर से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को बढ़ाने पर विचार कर रही है।

7th Pay Commission DA Hike : देश के 47 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारी और 69 लाख से ज्यादा पेंशनभोगियों के एकबार फिर लिए बहुत ही अच्छी खबर है। एकबार फिर इनके महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 4 फीसदी की बढ़ोती हो सकती है। दरअसल केंद्र सरकार की ओर से इनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में साल में दो बार समीक्षा की जाती है। पहला समीक्षा जनवरी में और दूसरा जुलाई में की जाती है। लेकिन, इसमें कितनी बढ़ोतरी होगी यह महंगाई इंडेक्स के आधार पर होता है। यानी महंगाई के अनुपात के आधार पर डीए और डीआर में बढ़ोतरी को तय किया जाता है।

एआईसीपीआई इंडेक्स में उछाल

इस बीच तीन महीने जनवरी, फरवरी और मार्च महीने का एआईसीपीआई इंडेक्स (CPI-IW) आ गया है। जिससे इसमें बढ़ोतरी तय माना जा रहा है। श्रम ब्यूरो की ओर से जारी एआईसीपीआई इंडेक्स के मुताबिक जनवरी में यह 132.8 अंक पर रहा था। जो फरवरी में 0.1 प्वाइंट गिरकर 132.7 पर आ गया। वहीं मार्च में यह 6 प्वाइंट उछलकर 133.3 पर पहुंच गया। ऐसे में एक बार फिर मंहगाई भत्ते व राहत को बढ़ाए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि अभी अप्रैल, मई और जून महीने के आंकड़े आने अभी बाकी हैं।

डीए-डीआर में 4-4 फीसदी बढ़ोतरी के आसार

जिस तरह महंगाई के हालात हैं और तीन महीने के CPI-IW के आंकड़ें आए हैं, उसके आधार पर जानकार अनुमान लगा रहे हैं कि जुलाई में महंगाई भत्ते में भी 4 फीसदी बढ़ोतरी हो सकती है। यानी महंगाई भत्ते (7th Pay Commission DA Hike) में 4 फीसदी बढ़ोतरी का हैट्रिक लग सकता है। अगर ऐसा होता है कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 42 फीसदी में उछलकर सीधे 46 फीसदी हो जाएगा। हालांकि अभी तीन महीने के AICPI के आंकड़ों आने बाकी हैं।

जुलाई 21 से ऐसे बढ़ रहा है महंगाई भत्ता  

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान कुछ समय के लिए महंगाई भत्ते (7th Pay Commission DA Hike) में संशोधन रुक गया था। उसके करीब डेढ़ साल बाद केंद्र सरकार ने जुलाई 2021 में DA और DR को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था। इसके बाद अक्टूबर 2021 में इसे 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया था।. उसके बाद पिछले दो बार से केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में लगातार दो बार से 4-4 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। पहली बार जुलाई 2022 डीए 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 34 फीसदी से 38 फीसदी हो गई थी। फिर जनवरी 2023 में यह 4 फीसदी बढ़कर 38 से 42 फीसदी हो गया। इसके साथ केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स का कहना है कि केंद्र सरकार चार फीसदी डीए में बढ़ोतरी के ट्रेंड को आगे भी जारी रख सकती है। ऐसे में अब सभी लोगों की नजर जुलाई 2023 में होने वाले ऐलान पर टिकी है।

जुलाई में इतनी वृद्धि की उम्मीद

जुलाई में महंगाई भत्ते (7th Pay Commission DA Hike) में अगर 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह मौजूदा 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगी। इससे कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के पेंशन में एकबार फिर बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। अगर बेसिक पे 18,000 रुपये पर कैलकुलेशन देखें तो फिलहाल तक 42 फीसदी के आधार पर उसका डीए 7,560 रुपये बनता है, वहीं 46 फीसदी के हिसाब ये 8,280 रुपये होता है। यानी बेसिक सैलरी में प्रति महीने 720 रुपये की और सालान 8640 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles