7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर बड़ा अपडेट, जानिए- सैलरी पेंशन में कितनी होगी बढ़ोतरी ?

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। महंगाई के अब तक के आंकड़े से अनुमान लगाया जा रहा है कि बार भी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के पेंशन में अच्छी बढ़ोतरी हो सकती है।

7th Pay Commission: देशभर के 9 करोड़ किसानों के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों की बारी है। देश के एक करोड़ से ज्यादा सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लाइज और पेंशनर्स के यह जून का महीना खास है। क्योंकि एक जुलाई से इनके डीए (DA Hike) और डीआर (DR Hike) में बड़ा बदलाव प्रस्तावित है। फिलहाल यह साफ नहीं है कि इस बार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में इस बार कितनी बढ़ोतरी होगी। हालांकि श्रम मंत्रालय के अबतक के महंगाई के AICPI इंडेक्स नंबर के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार इसमें तीन फिसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

इस छमाही के अब तक के आए आंकड़े के आधार पर कयास लगाया जा रहा है कि इस बार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल मई और जून के AICPI इंडेक्‍स के नंबर आने बाकी हैं। अब तक के AICPI इंडेक्स में जनवरी में यह 138.9, फरवरी में 139.2, मार्च में 138.9 और अप्रैल में उछलकर 139.4 अंक पर आ गया। इस तरह अप्रैल तक का महंगाई भत्ते का इनडेक्स 52.43 फीसदी के स्तर पर पहुंच चुका है। मई का महंगाई का आंकड़ा जून के और जून का जुलाई अंत में जारी होगा होगा। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि इस बार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़ोतरी संभव है।

महंगाई भत्ते और राहत में बढ़ोतरी जल्द

जनवरी से जून 2024 के बीच आए AICPI-IW इंडेक्स के नंबर्स से तय होगा कि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा। अभी तक जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल के नंबर्स आ चुके हैं। मई का नंबर जून के अंत में जारी होगा. अब जुलाई में ये महंगाई भत्ते बढ़ेगा। जनवरी में इंडेक्स का नंबर 138.9 अंक पर था, जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 50.84 फीसदी हो गया था। इसके बाद फरवरी में इंडेक्स 139.2 अंक, मार्च में 138.9 अंक और अप्रैल में 139.4 अंक पर रहा. इस पैटर्न पर महंगाई भत्ता 51.44 फीसदी, 51.95 फीसदी और अप्रैल तक 52.43 फीसदी पहुंच चुका है।

डीए में 3 फिसदी बढ़ोतरी के आसार

ऐसे में पिछले चार महीने के आंकड़े के आधार पर इस बात की पूरी संभावना है कि इसबार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी संभव है। अगर ऐसा होता है तो मौजूदा महंगाई भत्ता 50 से बढ़कर 53 फीसदी हो जाएगा। ऐसे में उनकी सैलरी और पेंशन बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

डीए-डीआर में साल में दो बार बढ़ोतरी

आपको बता दें कि केंद्र सरकार श्रम मंत्रालय की ओर से जारी AICPI के आंकड़ों के आधार केंद्र सरकार अपने कर्मचारी और पेंशनभोगियों के महंगाई और महंगाई राहत में हर छमाही समीक्षा कर बढ़ोतरी करती है। इसका उद्देश्य कर्मचारी और पेंशनर्स को महंगाई के कारण जीवन-यापन में होने वाली किसी भी परेशानी और दिक्कत से बचाना है।

एक जुलाई से लागू होगी बढ़ोतरी 

पहली बढ़ोतरी जनवरी और दूसरी जुलाई महीने से लागू मानी जाती है। अमूमन केंद्र सरकार जनवरी के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान होली और जुलाई का रक्षा बंधन से दिवाली के बीच करती है। लेकिन यह 1 जनवरी और 1 जुलाई से ही लागू मानी जाती है। कर्मचारियों को शेष महीने का पैसा एरियर के रुप में मिल जाता है।

यह भी पढ़ें-  PM Kisan Yojana 17th Installment: अगर आपके खाते में भी नहीं आया है पीएम किसान योजना का पैसा तो न हो परेशान, जल्दी कर लें ये काम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles