7th Pay Commission : DA से पहले केंद्र सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगा प्रमोशन

7th Pay Commission : DA से पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दे दिया है, केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के प्रमोशन से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया है, आइए जानते है, ये खबर

7th Pay Commission: साल की दूसरी छमाही के महंगाई भत्ता यानी DA का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारी के लिए केंद्र सरकार ने एक बदलाव कर दिया हैं। केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के प्रमोशन से जुड़े नियमों में बदलाव किए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक मंत्रालय के रक्षा नागरिक कर्मचारियों के प्रमोशन के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता में रिवीजन किया है।

यह रिवीजन सातवें वेतन आयोग के तहत आने वाले रक्षा कर्मचारियों और सैनिकों पर लागू होगा। मंत्रालय ने 22 अगस्त को ऑफिस मेमोरेंडम में सेवा रक्षा नागरिक कर्मचारियों की प्रमोशन के लिए न्यूनतम योग्यता जारी की थी। साथ ही उन सभी कर्मचारियों को उनके एक्सपीरीएंस के बेसिस पर कैटगरीवाइज रख दिया है।

यह भी पढ़े: Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना में 210 रुपये के निवेश कर पाएं हर महीने 5 हजार की पेंशन, जानिए

इन कर्मचारियों के पास होना चाहिए अनुभव

मंत्रालय ने नोटिफिकेशन के अनुसार कर्मचारियों के पास अलग-अलग स्तर के लिए अनुभव का होना जरूरी कर दिया है और लेवल 1 से 2 के लिए तीन साल तो वहीं लेवल 1 से 3 के लिए 3 साल, इसके अलावा लेवल 2 से 4 के लिए 3 से 8 साल का अनुभव होना अनिवार्य कर दिया गया है। इसी तरह लेवल 17 तक के कर्मचारियों को 1 साल से 12 साल का अनुभव होने पर प्रमोशन दे दिया जाएगा।

तत्काल प्रभाव से होगा प्रमोशन

रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक यह नया अपडेट तुरंत ही लागू माना गया है। नोटिफिकेशन में दी गई योग्यता के अनुसार कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से प्रमोशन तुरंत दे दिया जाएगा। मंत्रालय की ओर से अभी ये स्पष्ट नहीं किया है कि कर्मचारियों को कितना प्रमोशन दिया जाएगा।

महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी

मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी जल्द हो सकती है, केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी मिलने की आशंका जताई जा रही है और अगर ऐसा होता है तो ये कर्मचारियों को दिया जाने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा। जो बेहद ही अच्छी खबर है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles