Bullet Train Update: भारत की पहली हाई-स्पीड रेल परियोजना, मुंबई–अहमदाबाद बुलेट ट्रेन, अब तेज़ गति से अंतिम चरणों की ओर बढ़ रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में बताया कि परियोजना का सूरत से बिलिमोरा सेक्शन दिसंबर 2027 तक यात्रियों के लिए खोला जा सकता है।
इस हिस्से में हाल ही में सुरंग निर्माण का बड़ा काम पूरा हुआ है। शिलफाटा और घनसौली के बीच लगभग 4.88 किमी लंबी सुरंग में ब्लास्टिंग और संरचनात्मक कार्य सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। अधिकारियों के अनुसार, सुरंग निर्माण में न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड (NATM) और टunneल बोअरिंग मशीन (TBM) का इस्तेमाल किया गया है, जिससे निर्माण प्रक्रिया तेज़ और सुरक्षित रही।
सूरत–बिलिमोरा सेक्शन के शुरू होने के बाद, ट्रेनें शुरुआती तौर पर हर 30 मिनट में चलेंगी। परियोजना की पूरी 508 किलोमीटर लंबी कॉरिडोर 2029 तक पूरी तरह परिचालन में आने की योजना है।
तकनीकी प्रगति और सुरक्षा (Bullet Train Update)
शहरी इलाकों में आवाज़ प्रदूषण को कम करने के लिए नॉइज़ बैरियर्स लगाए जा रहे हैं।
वियडकट और स्टील ब्रिज के निर्माण में अब तक 60% काम पूरा हो चुका है।
सुरंगों में सुरक्षा और वेंटिलेशन की पूरी तैयारी की गई है, ताकि यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा मिल सके।
महत्व और फायदा
मुंबई और अहमदाबाद के बीच यात्रा समय अब लगभग 2 घंटे 7 मिनट तक घट जाएगा।
हाई-स्पीड रेल से न सिर्फ यात्रा तेज़ होगी, बल्कि आर्थिक और व्यापारिक गतिविधियों में भी बढ़ोतरी होगी।
यात्रियों के लिए शुरुआती किराया सुलभ और मिडिल क्लास तक पहुँचने वाला रखा जाएगा।
रेल मंत्रालय ने बताया कि आने वाले महीनों में बाकी सेक्शनों पर भी निर्माण तेजी से चलेगा और जैसे-जैसे परियोजना अपने अंतिम चरण में पहुंचेगी, और अपडेट साझा किए जाएंगे।
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