7th pay commission DA Hike: 4 फीसदी बढ़ गया महंगाई भत्ता, त्योहारों से पहले मिली बड़ी खुशखबरी, इन लोगों की बढ़ी सैलरी?

7th pay commission DA Hike: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सरकार (Eknath Shinde Government) ने राज्य के कर्मचारियों को त्योहारो से पहले बड़ी खुशखबरी सुना दी है, आइए जानते है...

7th pay commission DA Hike: केंद्र और राज्य सरकार (Central and State Government) की तरफ से समय-समय पर कर्मचारियों की पेंशन और सैलरी में बढ़ोतरी की जाती है। केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से जल्द ही कर्मचारियों के डीए की घोषणा की जानी है, और इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे दिया है। बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सरकार (Eknath Shinde Government) ने राज्य के कर्मचारियों के त्योहारों से पहले ही बड़ी खुशखबरी दे दी है…

Also read: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, इस महीने के आखिर में बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता, जानें पूरी खबर

34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी बढ़ा दिया

राज्य के कर्मचारियों में महाराष्ट्र सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है। अनुसूचित जनजाति वर्ग से आने वाले सरकारी कर्मचारियों का राज्य सरकार ने इनके महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है। कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

इससे पहले अगस्त 2022 में बढ़ा था डीए

महाराष्ट्र सरकार ने इससे पहले अपने राज्य के कर्मचारियों के लिए अगस्त 2022 में बढ़ाया था अब इस बार बढ़ोतरी के बाद करीब 9 करोड़ रुपये का बोझ सरकार पर आएगा। पिछले साल में अगस्त 2022 में राज्य के सरकारी कर्मचारियों पर 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था।

केंद्र सरकार भी करेगी जल्द इजाफा

केन्द्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी करने जा रही है, वैसे सरकार की ओर से अभी कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है ।मिली जानकारी के मुताबिक सितंबर के आखिरी तक बढ़ा दिया जाएगा।

46 फीसदी हो सकता है डीए

इस समय पर कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. वहीं, अगर सरकार 4 फीसदी का इजाफा करती है तो कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिलेगा. सितंबर महीने के आखिरी में संसद का स्पेशल सत्र हो सकता है, जिसमें सरकार डीए बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles