Govt Health Insurance Scheme: सरकार की बड़ी योजना, 25 लाख रुपये तक मिलेगा फ्री इलाज, जानें पात्रता

Govt Health Insurance Scheme: जरूरतमंदों के लिए सरकार 25 लाख रूपये तक के फ्री इलाज की व्यवस्था की है

Govt Health Insurance Scheme: राजस्थान सरकार ने एक लोगों की हेल्थ को लेकर एक बड़ी पहल की है, सरकार ने जिस योजना की शुरूआती की है इसका नाम Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana है और इसके लिए सरकारी वेबसाइट के माध्यम को उपयोग कर सकते हैं। जो भी लाभार्थी लघु व सीमांत कृषक संविदा कर्मी संबंधित है वो इसमें रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, इसके अलावा ई-मित्र पर भी आप रजिस्टर कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए जन आधार नंबर या जन आधार पंजीयन रसीद होना अनिवार्य है। आइए इसके बारे में जानते है..

Govt Health Insurance Scheme: ये योजना के लाभ

राजस्थान सरकार की ये आम लोगों के लिए बड़ी ही महत्वाकांक्षी योजना है इसमें सरकार की ओर से Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के माध्यम से राजस्थान के हर परिवार को 25 लाख रुपये तक का फ्री इलाज दिया जा रहा है। राज्य सरकार के मुताबिक इस योजना के अंतर्गत सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों को पंजीकरण करवाने की जरुरत नहीं है, उनके लिए ये एक बड़ी सौगात है।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana का ऐसे उठाएं फायदा

लघु व सीमांत कृषक, संविदा कर्मी एवं अन्य लाभार्थी, सभी राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और फिर ई मित्र पर रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए जन आधार नंबर या जन आधार पंजीयन रसीद का होना बेहद अनिवार्य है और अगर आपके पास जन आधार कार्ड नहीं है, तो इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आप जन आधार नामांकन को करवाएंगे।

जानें स्कीम की पात्रता

खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अर्न्तगत पात्र परिवारों में सामाजिक आर्थिक जनगणना (एसईसीसी) 2011 के सभी सदस्य, और राज्य के सरकारी विभागों/बोर्ड/निगम/सरकारी कम्पनी में कार्यरत संविदा कार्मिक, लघु सीमांत कृषक एवं गत वर्ष कोविड-19 अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवार निःशुल्क श्रेणी में सम्मिलित हैं। राज्य सरकार द्वारा निर्धारित ऐसी श्रेणी के पात्र परिवारों के प्रीमियम का 100 प्रतिशत भुगतान सरकार द्वारा किया गया है।

यह भी पढ़े- New Year 2024 Business Planning: बिजनेस जो कर देगा एक महीने में मालामाल, नए साल में करें बस प्लानिंग ऐसे

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles