Link Aadhaar with Ration Card: राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक कैसे करें ऑनलाइन? यहां जानें प्रोसेस

Link Aadhaar with Ration Card: अगर राशन कार्डधारकों को ऑनलाइन लिंकिंग प्रक्रिया की जानकारी नहीं है। तो यहां हम आसान तरीके से कुछ स्टेप्स बता रहे हैं, कि आधार कार्ड को ऑनलाइन राशन कार्ड से कैसे लिंक करें? चलिए, शुरू करते हैं।

Link Aadhaar with Ration Card: वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत अब आप देश के किसी भी सरकारी राशन को ले सकते हैं। इस योजना का लाभ अगर आप उठाना चाहते हैं तो आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए। यदि आपका राशन कार्ड और आधार लिंक नहीं है, तो आपको राशन मिलना बंद हो जाएगा

राशन कार्ड धारकों आसानी से अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक करा सकते है इसके लिए बेहद ही आसान सुविधा उपलब्ध करा दी है। राशन कार्डधारकों को ऑनलाइन लिंकिंग प्रक्रिया की जानकारी नहीं है। तो यहां हम आसान तरीके से कुछ स्टेप्स बता रहे हैं, कि आधार कार्ड को ऑनलाइन राशन कार्ड से कैसे लिंक करें? चलिए, शुरू करते हैं।

राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक कैसे करें ऑनलाइन ?

1. खाद्य विभाग की वेबसाइट खोलें

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले खाद्य विभाग की वेबसाइट ओपन करें। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में food.wb.gov.in लिखकर सर्च करें या यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।

2. Link Aadhaar with Ration Card

खाद्य विभाग की वेबसाइट खुलने के बाद आपको राशन कार्ड के साथ आधार को लिंक करना है, इसलिए आधार को राशन कार्ड के साथ लिंक करें विकल्प चुनें।

3. राशन कार्ड नंबर दर्ज करें

अब सबसे पहले अपने राशन कार्ड की कैटेगरी को सेलेक्ट करें। फिर अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें। दोनों विवरण दर्ज करने के बाद, खोज बटन का चयन करें जैसा कि हमने स्क्रीनशॉट में बताया है।

4. Link Aadhaar and Mobile Number

इसके बाद राशन धारक की जानकारी जैसे – नाम, मुखिया का नाम और आधार नंबर लिंक स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी। आधार के साथ राशन कार्ड के लिंक का चयन करें, और लिंक आधार और मोबाइल नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करें।

5, अपना आधार नंबर दर्ज करें

अब दिए गए बॉक्स में अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। फिर सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें।

6. ओटीपी कोड सत्यापित करें

फिर आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा। इस ओटीपी कोड को निर्दिष्ट बॉक्स में दर्ज करें और डू-ईकेवाईसी बटन का चयन करें।

7. आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करें

अब आपको आधार कार्ड की डिटेल नजर आएगी। इन सभी को डिटेल में देंखे। अब आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए Verify & Save बटन पर क्लिक करें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles