Home ट्रेंडिंग बड़ी खबर LIC Jeevan Kiran: एलआईसी ने लॉन्च की नई जीवन किरण पॉलिसी, मैच्योरिटी...

LIC Jeevan Kiran: एलआईसी ने लॉन्च की नई जीवन किरण पॉलिसी, मैच्योरिटी पर मिलेगी प्रीमियम की पूरी रकम

LIC Jeevan Kiran: जीवन किरण पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मौत की स्थिति में परिवार को वित्तीय सहायता मिलती है जबकि मैच्योरिटी तक जीवित रहने की स्थिति में जमा किए गया कुल प्रीमियम वापस किया जाता है।

LIC Jeevan Kiran: देश की सबसे बड़ी और विश्वास वाली लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) की वैसे तो बाजार में कई पॉलिसी है और ये सभी पॉलिसी लोगों की जरूरतों के मद्देनजर बनाई गई है।

अब इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए कंपनी ने एक और पॉलिसी लॉन्‍च की है जिसका नाम जीवन किरण (LIC Jeevan Kiran) है। यह एक एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टीसिपेटिंग इंडीविजुअल सेविंग स्कीम के साथ ही लाइफ इंश्योरेंस प्लान है।

LIC Jeevan Kiran: ट्विटर हैंडल के जरिए दी सूचना

एलआईसी ने इस नई पॉलिसी की जानकारी अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए दी है। इस नई इंश्योरेंस प्लान में कई खासयितें हैं, पॉलिसी की अवधि के दौरान अगरा पॉलिसीधारक की मौत  हो जाती है तो उसके परिवार को वित्तीय सहायता एलआईसी की तरफ से दी जाएगी और अगर बीमित मैच्योरिटी तक जीवित रहता है तो जमा किए गया कुल प्रीमियम वापस किया जाता है। इस इंश्योरेंस प्लान की एक खासयित ये है कि इसमें स्‍मोकिंग करने वालों और नहीं करने वालों दोनों के लिए अलग-अलग तरह की प्रीमियम दरें हैं।

LIC Jeevan Kiran: 2 प्रकार के ऑप्शन राइडर शामिल

इस प्लान में दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर और दुर्घटना लाभ राइडर नामक 2 प्रकार के ऑप्शन राइडर शामिल हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम के मुताबिक, पॉलिसीहोल्डर्स अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके ऐसे राइडर्स का विकल्प चुन सकते हैं। गौरतलब है कि राइडर ऐसा प्रावधान है, जो इंश्योरेंस पॉलिसी में अतिरिक्त शर्तों में लाभ जोड़ता है या संशोधन करता है।

मेच्योरिटी से पहले मिलेगी रकम (इन हालात में)

अगर बीमित व्यक्ति जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद लेकिन मेच्योरिटी की बताई गई तारीख से पहले पॉलिसी पीरियड के भीतर मर जाता है तो मौत पर बीमा राशि का पेमेंट किया जाएगा।

रेगुलर प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी

सालाना प्रीमियम का 7 गुना या मौत की तिथि तक जमा किए कुल प्रीमियम का 105 फीसदी या बेसिक सम एश्योर्ड का पेमेंट किया जाएगा।

सिंगल प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी

सिंगल प्रीमियम का 125 फीसदी या या बेसिक सम एश्योर्ड का पेमेंट किया जाएगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version