ATM Card Insurance Claim: एटीएम पर मिल रहा 10 लाख तक का मुफ्त इंश्योरेंस कवर, क्लेम करने के लिए करें ये काम

ATM Card Insurance Claim: एटीएम का इस्तेमाल अक्सर लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या फिर कैश निकालने के लिए करते हैं। पर आप इस पर मुफ्त इंश्योरेंस कवर भी पा सकते हैं

ATM Card Insurance Claim: किसी भी ग्राहक को जब बैंक डेबिट या एटीएम कार्ड जारी करता है, तभी से ही उसको दुर्घटना या असमायिक मौत का इंश्योरेंस भी मिल जाता है। आज का युग डिजिटल युग है हो चुका है। अब लोग कैश को कम तो यूपीआई को अधिक यूज करते है, पर कई बार एटीएम से कैश निकालने की जो हैबिट है वो काफी फायदेमंद साबित हो जाती है।

आपको बता दें कि बैंक डेबिट कार्ड पर फ्री इंश्योरेंस की सुविधा देते हैं और ये अलग-अलग बैंकों के द्वारा एटीएम कार्ड पर अलग-अलग राशि क्लेम के तौर पर दी जाती है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक, पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (डेथ) नॉन एयर बीमा डेबिट कार्ड प्राप्तकर्ता को असमायिक मौत के लिए बीमा प्रोवाइड करती है।

एटीएम कार्ड जारी होते ही शुरू हो जाता है कवर

किसी ग्राहक को जब बैंक डेबिट/एटीएम कार्ड जारी करता है, तभी से ही उसको दुर्घटना या असमय मौत का इंश्योरेंस भी मिल जाता है आपको बता दें कि बीमा कवर अलग-अलग कार्ड पर डिपेंड करता है। अगर किसी के पास SBI गोल्ड मास्टरकार्ड या वीजा कार्ड है, तो उस पर 2,00,000 रुपये का कवर दिया जाता है, वहीं बैंक के मुताबिक, ये बीमा कवर तब से शुरू होता है, जब आप इस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

बता दें कि दुर्घटना की डेट से पिछले 90 दिनों के दौरान में किसी भी चैनल ATM, E-COM, POS पर किया गया हो। पर इसकी जानकारी ना होने की वजह से कम ही लोग ही इस इंश्योरेंस को क्लेम कर सकते हैं।

45 दिन में एक बार एटीएम का करें इस्तेमाल

अगर कोई ग्राहक किसी सरकारी या फिर गैर-सरकारी बैंक के एटीएम का यूज 45 दिनों से कर रहा है, तो वो कार्ड के साथ मिल रही इश्योरेंस सर्विस के लिए योग्य होता है। इसीलिए 45 दिनों में एक बार एटीएम का यूज जरूर कर लेना चाहिए। बता दें कि एटीएम कार्ड की कैटेगरी के हिसाब से ही उसपर मिलने वाले इंश्योरेंस की राशि तय होती है।

ये भी पढ़े- http://Tax Saving Tips: बैंक एफडी के ब्याज पर टैक्स बचाना है तो जल्द करें ये काम, होगी बड़ी बचत

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें. 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles