Home बिजनेस Mutual Funds Investment Plan: सिर्फ 500 रुपए महिने निवेश पर मिलेगा 21...

Mutual Funds Investment Plan: सिर्फ 500 रुपए महिने निवेश पर मिलेगा 21 लाख से ज्यादा का फंड, यहां समझें पूरी स्कीम

Mutual Funds Investment Plan: निवेश करके अच्छा रिर्टन कौन नहीं चाहता है, पर उसके लिए आपके पास सही प्लान होना चाहिए कि इन्वेस्ट कब और कहां किया जाए।

Mutual Funds Investment Plan: इनवेस्टमेंट करके अगर पैसा बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कोई सही प्लान भी होना चाहिए। निवेश करके थक गयें है या फिर निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो आज की खबर आपके लिए बेहद काम की है। लोग जल्दी से अपने पैसों को इनवेस्ट नहीं कर पाते हैं, उनको काफी सोचना-समझना पड़ता है। अगर आप ज्यादा पैसे नहीं बचा पा रहे हैं, तो केवल 500 रुपए महीने का निवेश करके म्युचुअल फंड के एसआईपी में निवेश कर सकते हैं।

इतने कम पैसों में इनवेस्टमेंट करके आपके पास अच्छी खासी रकम जुड़ जाएगी। भले ही आप कम पैसे बचा पा रहे हैं, लेकिन फिर भी आपको उससे जबरदस्त लाभ का मौका मिल सकता है। लखपति बनने के लिए इससे बेहतर कोई स्कीम नहीं हो सकती है, तो आइए आपको इन इनवेस्टेमेंट प्लान के बारे में सारी जानकारी देते हैं..

आपको बताते चलें कि अगर आपने 25 साल के लिए ऐसा इनवेस्टमेंट कपाउंडिंग स्कीम में किया है, तो आप 21 लाख रुपए तक का फंड बहुत आसानी से क्रिएट कर सकरते हैं। आजकल म्यूचुअल फंड में लोगों का निवेश काफी ज्यादा बढ़ गया है। आपको बताते चले कि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी लोग बढ़ चढ़ कर पैसा लगा रहे हैं।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान

एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड्स में लोग इन्वेस्ट करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं और सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान की वजह से ही लोगों को एक बार में ज्यादा नहीं कम अमाउंट ही देना पड़ता है। इससे धीरे-धीरे और छोटी-छोटी रकम से इन्वेस्ट करके आपको कंपाउंडिंग का फायदा लेने का मौका मिलता है और इससे लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में आसानी से फंड इकट्ठा हो जाता है। म्युचुअल फंड बाजार में उतार-चढ़ाव आम होते है, इसलिए इनमें पैसे इन्वेस्टमेंट करने से पहले फिर भी संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

12 प्रतिशत तक का मिलेगा रिटर्न

अगर आप म्युचुअल फंड्स में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं तो तकरीबन 12 प्रतिशत तक का रिटर्न आपको दिया जाएगा। म्युचुअल फंड्स में आपको 12 प्रतिशत से ज्यादा का भी रिटर्न मिल सकता है। सिस्टमैटिक इनवेस्ट प्लान की बड़ी बात ये है कि आप इसमें सिर्फ 500 से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे आपका फंड जुड़ जाएगा।

आपको निवेश पहले साल में 500 रुपये से करनी है और दूसरे साल में ये 50 रुपये की इन्वेस्टमेंट बढ़ानी होगी उसके बाद अमाउंट 550 रुपए हो जाता है तीसरे साल की बात करें तो आपको इस इन्वेस्टमेंट में 55 रूपये और बढ़ानें होंगे और 605 रुपए के निवेश के साथ आगे बढ़ना होगा। इस तरह25 साल के अंदर आपका टोटल निवेश की रकम 5,90,000 से अधिक हो जाएगी।

25 साल में 50,0000 इन्वेस् का प्लान है तो इस पर पूरे 15,40,000 से अधिक का ब्याज आपको दिया जाएगा। यही हिसाब आगे बढ़ाते है तो आपका फंड 21,30,000 रुपए से भी ज्यादा हो सकता है।

Read- Social Media Earning Business: सोशल मीडिया से कमाएं लाखों रुपये, ऐसे मिलेगा फायदा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version