New Rules From 1st August: LPG Gas, Credit Card Rules समेत बदल जाएंगे 1 अगस्त से ये 5 नियम, सीधे-सीधे पड़ेगा जेब पर भंयकर असर

New Rules From 1st August: जुलाई का महीना अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और नया महीना अगस्त दस्तक देने के लिए तैयार है। नए महीने में 1 अगस्त से कुछ खास नियम बदलने जा रहे हैं, इनमे बिजली बिल भरने से लेकर, क्रेडिट कार्ड नियम, गैस-सिलेंडर तक जैसे कई बदलाव होने जा रहे हैं।

New Rules From 1st August: जुलाई का महीना बस खत्म होने वाला है, कुछ ही दिनों में अगस्त की शुरूआत हो जाएगी। पर महीने की पहली तारीख से कई बड़े बदलाव होंगे, जिसका सीधे-सीधे आपकी जेब पर असर पड़ेगा। ( New Rules From 1st August 2024) ऐसा नहीं है कि बदलाव नहीं होते है पर कुछ नियम ऐसे होते हैं, जिनसे रोज की आमदनी-कमाई और खर्चों पर असर जरूर पड़ता है। और ये बदलाव दैनिक जीवन में कई चीजें बदल कर रख देते हैं, तो चलिए जानते है कि वो क्या-क्या बदलाव 01 अगस्त से होने जा रहे हैं, जिसके बाद बहुत कुछ बदल जाएगा..

1. HDFC Bank Credit Card Rule

एचडीएफसी बैंक 1 अगस्त, 2024 से टाटा न्यू इनफिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड में बदलाव करने जा रहे हैं। टाटा न्यू यूपीआई आईडी से लेनदेन करने पर इन कार्ड धारकों को 1.5% न्यू कॉइन्स दिए जाएंगे।

2. Utility Transactions Rules

जुलाई में यूटिलिटी ट्रांजैक्शन के नियमों में बदलाव किया गया था। इसमे लेट पेमेंट के अलावा क्रेडिट कार्ड से बिजली बिल और रेंट समेत कई दूसरे नियम शामिल हैं। जिनके अनुसार स्कूल, कॉलेज की वेबसाइट से डायरेक्ट भुगतान करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। लेकिन अगर कोई भी आर थर्ड पार्टी ऐप्स का यूज करता है इन ऐप्स में है MobiKwik, CRED तो आपको 1 प्रतिशत चार्ज देना होगा।

3. LPG Gas Cylinder Price

गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव 1 अगस्त से होने की संभावना जताई जा रही है। तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती है इसके बाद ही नए रेटों को तय किया जाता है। गौरतलब है कि जुलाई में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई थी। इस बार भी घरेलु या कामर्शियल गैस में कटौती की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- Bank Holidays In August: पूरे 9 दिन रहेंगे अगस्त में बैंक बंद, जानें कब-कब और क्यों

4. Google Maps Rules Change

गूगल मैप्स 1 अगस्त से नियमों में बदलाव लागू होंगे। भारत में कंपनी की तरफ से अपनी सर्विस को शुल्क 70 प्रतिशत तक घटा दिया है। साथ ही गूगल मैप्स की ओर से सर्विस के लिए डॉलर की जगह भारतीय रुपयों में चार्ज लिया जाएगा। इस नियम का कोई भी असर आम यूजर्स पर तो नहीं पड़ेगा।

5. EMI Processing Charges

ईएमआई प्रोसेसिंग चार्ज 299 रुपये तक का देना होगा। एचडीएफसी बैंक के मुताबिक ये चार्ज GST के अन्तर्गत आता है। एचडीएफसी की ओर से भी थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप के माध्यम से प्रति ट्रांजैक्शन पर 1 प्रतिशत चार्ज को देना पड़ेगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles