Part Time Jobs Ideas : कैसे एक स्टूडेंट भी कमा सकता हैं नए तरीको से पैसे, पढ़ाई का नहीं होगा नुकसान

Part Time Jobs Ideas : आज के समय में हर किसी को किसी न किसी तरह से कुछ पैसे कमाने की इच्छा होती हैं, चाहे वे स्टूडेंट हो या कोई graduated हो| ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए खास कर यह मुश्किल होता हैं क्योंकि उन्हे अपनी पढ़ाई का खास ध्यान रखना होता हैं| आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे नए और आसान तरीके जिनसे आप अपनी पढ़ाई का ध्यान रखते हुए भी पैसा कमा सकते हैं-

1. रिटेल एसोसिएट :

कई रिटेल स्टोर ग्राहकों की सहायता, स्टॉक अलमारियों और बिक्री लेनदेन को संभालने के लिए कर्मचारियों को नियुक्त करते हैं। यह नौकरी आम तौर पर सीधी है और आपको एक दोस्ताना और गतिशील वातावरण में काम करने का अवसर प्रदान कर सकती है।

2. Customer Service Representative :

ग्राहक सेवा नौकरियों में अक्सर फोन कॉल का जवाब देना, ईमेल का जवाब देना और पूछताछ या मुद्दों पर ग्राहकों की सहायता करना शामिल होता है। यदि आपके पास अच्छा संचार कौशल है और आप धैर्यवान और सहानुभूतिपूर्ण रह सकते हैं, तो यह नौकरी आपके लिए उपयुक्त हो सकती है।

3. डेटा एंट्री क्लर्क :

डेटा एंट्री में डेटाबेस या स्प्रेडशीट में जानकारी इनपुट करना शामिल है। यदि आपके पास अच्छा टाइपिंग कौशल और विवरण पर ध्यान है तो यह अपेक्षाकृत सरल हो सकता है।

4. ट्यूटर :

यदि आप किसी विशेष विषय या कौशल में उत्कृष्ट हैं, तो आप जरूरतमंद छात्रों को ट्यूशन सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। ट्यूशन व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन किया जा सकता है, और यह आपको लचीले घंटों तक काम करने की अनुमति देता है।

5. पालतू जानवरों की देखभाल करने वाला :

यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो पालतू जानवरों को बैठाना या कुत्ते को घुमाना एक फायदेमंद  नौकरी हो सकती है। आप पालतू जानवरों की देखभाल तब कर सकते हैं जब उनके मालिक दूर हों या कुत्तों को व्यायाम कराने में मदद करने के लिए उन्हें दैनिक सैर पर ले जा सकते हैं।

(यह खबर विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार की है)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles