Personal Loan Repayment Tips: पर्सनल लोन री पेमेंट करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं पड़ेगा बर्डन

Personal Loan Repayment Tips: आपने अगर पर्सनल लोन ले रखा है और आप अगर उसको रिपेय करने जा रहे है तो कुछ खास बातें हम आपको बताने जा रहे हैं, जिनका आपको पेमेंट करते समय ध्यान रखना चाहिए

Personal Loan Repayment Tips: लोन की जरूरत कभी भी किसी को भी पड़ सकती है। पर जरूरी है कि लोन लेते समय आपको कई बातों के लिए सर्तक रहना चाहिए। आज आपको हम बताएंगे कि अगर आपने लोन ले भी लिया है तो किन बातों का खास तौर से ध्यान रखने की जरूरत होती है..

Personal Loan Repayment Tips: घ्यान देने वाली बातें

सबसे पहली बात कि अपनी क्षमता से अधिक EMI का विकल्प न चुनें।

अधिक अवधि ही लें पर उसके साथ कम EMI का विकल्प ने चुनें नहीं तो अधिक इंटरेस्ट का पमेंट करना पड़ सकता है।

बैंकों में ब्याज दरों और अन्य लोन फैसिलिटीज की तुलना जरूर करें। जब आपको लगे कि इस बैंक से और बैंकों की तुलना में कम ब्याज मिल रहा है तभी आप लोन सैन्शन करवाएं

लोन एग्रीमेंट पर सिग्नेचर करने से पहले सभी तरह के चार्जेज के बारे में जरूर विचार करें क्योंकि कई बार बैंक कुछ ऐसे एक्ट्रा चार्जेज लगा देता है जिसके बाद से परेशनानियां और बढ़ जाती है अलग तरह के चार्जेज लेने पड़ जाते हैं।

EMI रीपमेंट अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस अमाउंट जरूर रखें कि अगर कहीं से पैसे ना आएं तो आप पहले से रखे फंड से पैसे पूरे कर दें।

इसके साथ ही अतिरिक्त धन होने के बाद भी रीपमेंट के बारे में जरूर सोचें और हो सके तो वन टाइम में पैसे देकर टेंशन को साइड करें।

एक ही समय में कई लोन के लिए अप्लाई न करें, जितना भी उठाया सिर्फ उसको पेय करें। नहीं तो अधिक इंटरेस्ट का पमेंट करना पड़ सकता है।

लोन से पहले सभी लगने वाले अतिरिक्त शुल्क के बारे में ठीक से पता कर लें। उसके बाद ही लिखित शर्तो पर लोन को उठाएं, जिससे कि आगे किसी तरह की कोई परेशानी ना आएं।

ये भी पढ़े- http://FD INVESTMENT: FD पर लेना है 8.75% तक का ब्‍याज? तो इन बैंकों में करें इन्वेस्ट, चेक करें यहां सारी लिस्ट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles