PM Kisan 17th Installment: मंगलवार को किसानों का ‘मंगल ही मंगल’, पीएम मोदी किसानों पर करेंगे ‘धन वर्षा’ 

PM Kisan 17th Installment : देशभर के साढ़े नौ करोड़ से किसानों के लिए बहुत ही अच्छी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों का 17वीं किस्त का आपका इंतजार खत्म होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर किसानों के खाते में 2000 रुपया ट्रांसफर करने जा रहे हैं।

PM Kisan 17th Installment: प्रधानमंत्री किसान योजना की 17वीं किस्त का इतंजार कर रहे करोड़ों लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी है। मंगलवार यानी 18 जून का दिन इनके लिए मंगल रहने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के करीब 9.50 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त का पैसा जारी करने वाले हैं। दरअसल लोकसभा चुनाव के बाद 18 जून को प्रधानमंत्री मोदी पहली बार उत्तर प्रदेश और बिहार के दौरे पर जाने वाले हैं। प्रधानमंत्री 18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर रहेंगे।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी का मेंहदीगंज में किसानों की एक रैली को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। इस दौरान प्रधानमंत्री किसानों को पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त का तोहफा देते हुए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी करेंगे। इसके सात ही प्रधानमंत्री का यहां 30,000 से ज्यादा स्वयं सहायता समूहों (SHG) को कृषि सखियों के रूप में प्रमाण पत्र प्रदान करने का भी कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री मोदी 17वीं किस्त (PM Kisan 17th Installment) का पैसा करेंगे ट्रांसफर

पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त के बारे में बताता हुए केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 24 फरवरी 2019 को शुरू की गई इस केंद्रीय योजना का मकसद जरूरतमंद भूमि-धारक किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करना है। इस योजना के तहत मोदी सरकार अब तक 11 करोड़ से अधिक किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का वितरित कर चुकी है।

किसानों के खाते में साल भर में आते हैं 6000 रुपये

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत जरूरतमंद और पात्र किसानों को हर चार महीने पर 2,000-2,000 रुपये के तीन किस्तों में सालान 6,000 रुपये देती है। यानी प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को तीन किस्तों में सालाना 6,000 हजार रुपये देती है। यह सहायता राशि डीबीटी के जरिए किसानों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है।

पीएम मोदी किसानों पर 18 जून को करेंगे ‘धन वर्षा’

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 में जीत के बाद 9 जून को लगातार तीसरी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद और 10 जून को कार्यभार संभालने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पहले पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने से जुड़ी फाइल को हरी झंडी दिखाते हुए दस्तखत किए थे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2024 को महाराष्ट्र से पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की थी। ऐसे में अब किसानों को इस योजना की 17वीं किस्त का इंतजार है।

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के लिए कौन पात्र है?

कोई भी भारतीय किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम खेती योग्य जमीन है और वो किसानी करता है तो प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठा सकता है। लेकिन वह खेत आवेदक किसान के नाम पर होना चाहिए। अगर जमीन उनके पिता या दादा या अन्य पुरखे के नाम पर है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें- फ्यूल क्रेडिट कार्ड से ईंधन खरीद पर कैशबैक के साथ मिलेंगे जबरदस्त रिवॉर्ड और बेनिफिट्स, ऐसे बनवाएं

इसके लिए लाभार्थी किसानों के नाम जमीन होना जरूरी है। यानी प्रधानमंत्री पीएम किसान का फायदा उठाने के लिए लैंड की ओनरशिप जरूरी है। इसके साथ ही पति-पत्नि दोनों इसका नहीं उठा सकते। इतना ही अगर कोई व्यक्ति टैक्स देता है तो वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता।

ऐसे उठाएं पीएम किसान योजना का लाभ

योग्य और जरूरत मंद किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए पीएम-किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन खुद व खुद कर सकते हैं या फिर आप जिस इलाके में रहते हैं वहां के कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- LIC का जबरदस्त प्लान, ₹54 खर्च कर पाएं हर साल ₹48,000, ऐसे करें अप्लाई

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles