PM Kisan 17th Installment: पीएम मोदी ने किसानों के खाते में डाले में इतने रुपये, फटाफट चेक करें अपना बैंक अकाउंट

PM Kisan 17th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का पैसा तमाम लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया है। इसके साथ ही देश भर के करीब साढ़े नौ करोड़ किसानों का 17वीं किस्ता का इंतजार खत्म हो गया है।

PM Kisan 17th Installment: देशभर के साढ़े नौ करोड़ किसानों के लिए अच्छी खबर है। प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी किसानों के खाते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया है। इसके साथ ही इस योजना के लाभार्थी किसानों के खाते में 17वीं किस्त का 2000 रुपये आने लगे हैं। जिन किसानों के खाते में अभी तक पैसे नहीं आए हैं उनके खाते में थोड़ी देर में या फिर बुधवार सुबह तक आ जाएंगे।

दरअसल लोकसभा चुनाव 2024 में जीत दर्ज करने और लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। अपने इस दौरे के दौरान काशी के मेंहदीगंज में किसानों की एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने 17वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का पैसा डीबीटी के जरिए किसानों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिया। इस तरह प्रधानमंत्री मोदी की इस पहल के बाद देशभर के करीब साढ़े नौ करोड़ पीएम किसान योजना के लाभार्थियों का 17वीं किस्त का इंतजार खत्म हो गया।

आपको बात दें है कि लोकसभा चुनाव 2024 का 4 जून को रिजल्ट आने के बाद नरेंद्र मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसके अगले दिन 10 जून को उन्होंने अपना कार्यभार संभाला और सबसे पहले पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने से जुड़ी फाइल पर दस्तखत किया। इसके बाद कृषि और वित्त मंत्रालय ने जरूरी कागजी कार्रवाई और प्रधानमंत्री मोदी ने आज सभी लाभार्थी किसानों के खाते में 17वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया है। इससे पहले प्रधानमंत्री 28 फरवरी 2024 को महाराष्ट्र में एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की थी।

किसानों के खाते में साल भर में आते हैं 6000 रुपये

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी केंद्र की सरकार की ये  सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना का मकसद निम्न आय वर्ग वाले किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है। साल 2019 के फरवरी महीने इस योजना की शुरुआत की गई थी और तब से अनवरत यह योजना जारी है।

इसके तरह केंद्र सरकार जरूरतमंद और गरीब वर्ग के किसानों सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद करती है। केंद्र सरकार हर चार महीने पर तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करती है। अमूमन पीएम किसान योजना की पहली अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर तक और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है।

इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से 17वीं किस्त का पैसा डीबीटी के जरिए सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस पहल से देशभर के किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं।

दरअसल देश के कई हिस्सों में मानसून दस्तक दे चुका है और अगले 15 से 20 दिनों में यह देशभर में पहुंच जाएगा और झामझम बारिश होने लगेगी। बारिश होते ही किसान धान की रोपाई में जुट जाएंगे। ऐसे में यह पैसा किसानों के लिए काफी मददगार साबित होगा।

यह भी पढ़ें- LIC का जबरदस्त प्लान, ₹54 खर्च कर पाएं हर साल ₹48,000, ऐसे करें अप्लाई

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के लिए कौन पात्र है?

पीएम किसान योजना का उद्देश्य जरूरत किसानों की मदद करना है। इस योजना का लाभ हर कोई नहीं उठा सकता है। सरकार ने इसके लिए कुछ नियम और शर्तें तय की है। इस योजना की तय शर्तों के मुताबिक कोई भी भारतीय किसान जिनके नाम खेती योग्य 2 हेक्टेयर से कम जमीन है उन्हें इसका लाभ मिलता है।

अगर जमीन उनके पिता या फिर अन्य पुरखे के नाम पर है तो उन्हें इसका लाभ नहीं मिल सकता। इसके लिए किसान के नाम दो एकड़ से कम जमीन होना जरूरी है। इसके साथ इस योजना के तहत परिवार का एक ही व्यक्ति लाभ उठा सकता है। पति-पत्नी दोनों इसका एक साथ लाभ नहीं उठा सकते। इतना ही अगर कोई टैक्स देता है तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं सकता।

यह भी पढ़ें- फ्यूल क्रेडिट कार्ड से ईंधन खरीद पर कैशबैक के साथ मिलेंगे जबरदस्त रिवॉर्ड और बेनिफिट्स, ऐसे बनवाएं

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles