PM Kisan 18th Installment: देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन जारी होगा पैसा !

PM Kisan 18th Installment: देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए खुशखबरी है। इनका पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त के पैसा का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। सब कुछ ठीक रहा तो नवरात्रि और दिवाली के बीच इनके खाते में पैसे आ सकते हैं।

PM Kisan 18th Installment: भारत सरकार कई ऐसी योजनाएं चला रही है जिससे जिससे बड़े तबके को फायदा हो रहा है। इन योजनाओं मकसद जरूरतमंद और गरीब वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार देशभर के किसानों की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए भी कई योजनाएं चला रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। यह भारत सरकार खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार 1 दिसंबर 2018 को इस योजना की शुरुआत की थी। खास बात यह योजना पूरी तरह से किसानों को समर्पित है। केंद्र सरकार की ओर से 100 फीसदी फंडिंग की जाती है।

योजना के तहत सभी पात्र किसान परिवारों को तीन बराबर किस्तों में हर साल 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता केंद्र सरकार की ओर से प्रदान की जाती है। 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को हर साल चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों के रूप में केंद्र सरकार की ओर से जारी की जाती है। देश में करोड़ों किसान केंद्र सरकार की इस शानदार स्कीम का लाभ ले रहे हैं। इस योजना का मकसद किसान खेती से संबंधित जरूरी सामान जैसे कीटनाशक, खाद, बीज, कीटनाशक के साथ ही अन्य कृषि उपकरणों के लिए पैसे मुहैया करना है। ताकि किसानों को कृषि संबंधी सुविधाएं प्राप्त हो सके और उनके ऊपर ज्यादा आर्थिक बोझ भी न हो पाए। इस स्कीम से किसानों की आमदनी बढ़ने के साथ-साथ जीवन स्तर को उठाने में काफी मदद मिल रही है।

त्यौहारों के बाद जारी होगी 18वीं किस्त?

पीएम किसान योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इसमें देश के करीब 10 करोड़ों किसानों को हर 4 महीने में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं। सामान्य तौर पर पीएम किसान योजना की पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। इस स्कीम के तहत हर किस्त के डीबीटी के जरिए से सीधे किसानों के खातों में भेजा जाता है। इस योजना के केंद्र सरकार अबतक 17 किस्त जारी कर चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 जून को किसानों के खाते में 17वीं किस्त का पैसा जारी किया था। प्रधानमंत्री ने इसके लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की थी।

यानी 17वीं किस्त को जारी हुए दो महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। ऐसे में देशभर के करोड़ों किसानों को अब 18वीं किस्त का इंतजार है। खबरों के मुताबिक गेंहू की फसल की बुआई से पहले अक्टूबर नंवबर में पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का पैसा जारी हो सकता है। हालांकि सरकार की तरफ से तारीख को लेकर अब तक कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है

पीएम किसान योजना के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

अगर आप भारतीय नागरिक हैं और पीएम किसान योजना के लिए जरूरी मनकों को पूरा करते हैं तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, कृषि भूमि से जुड़े दस्तावेज, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है। अगर आपके पास ये दस्तावेज हैं तो आप इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा। पोर्टल पर जाने के बाद आपको ‘न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन’ वाला ऑप्शन दिखेगा। यहां आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और मोबाइल नंबर भरना होगा।

मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको अपना राज्य सलेक्ट कर सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालकर प्रोसीड फॉर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपसे कई तरह की जानकारी पूछी जाएगी, जिसे भरने के बाद आपको आधार ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आखिर में आपको खेत से जुड़ी सभी जानकारी और दस्तावेज अपलोड करना होगा। इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन कंप्लीट वाला मैसेज आएगा। इस तरह के आप पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराते समय अगर आपने कोई गलत जानकारी दर्ज की है तो आपके इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे कराएं अपना ई-केवाईसी (PM Kisan Yojana E-Kyc Process)

वहीं जिन किसानों ने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपना ई-केवाईसी और भू-सत्यापन नहीं कराया है, उन्हे आने वाली 18वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे में अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपको जल्द से जल्द इन दोनों जरूरी कार्यों को पूरा करा लेना चाहिए। इसके अलावा जिन किसानों ने योजना में रजिस्ट्रेशन कराते समय कोई गलत जानकारी दर्ज की थी उन्हें भी अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी कराने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां आपको ई-केवाईसी के विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। जहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको आधार से लिंक्ड अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर गेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करके सबमिट कर दें। इस तरह घर बैठे आप अपना ई-केवाईसी ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने नजदीक के सीएससी केंद्र पर जाकर भी पीएम किसान योजना के लिए ईकेवाईसी करवा सकते हैं।

PM KISAN लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

कई बार ऐसा देखा गया है कि पीएम किसान योजना के लाभार्थी होने के बाद भी आपके खाते में पैसे नहीं आते हैं। पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट को आप सभी रजिस्ट्रेशन करने वाले किसानों को चेक करना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि बेनिफिशियरी लिस्ट में केवल ऐसे किसानों को ही शामिल किया जाता है। जिन्हें आगामी समय में योजना का लाभ प्राप्त होने वाला है। अगर आप भी जानना चाहते कि आपको योजना का लाभ मिलेगा या नहीं तो आपको बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करना जरूरी है। इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आपको FARMERS CORNER पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करने पर आपको नो योर स्टेटस पर क्लिक करना है। इसके बाद स्क्रीन पर ऊपर की ओर Know Your Registration Number पर क्लिक करें। अब यहां आप अपना आधार नंबर दर्ज करेंगे। जिसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें। इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। अब ने पेज पर जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ‘Get Data’ पर क्लिक करेंगे आपको स्क्रीन पर पीएम किसान की किस्त की पूरी जानकारी दिखाई देगी।

इन्हें PM Kisan Yojana का लाभ नहीं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सभी किसान नहीं ले सकते। केंद्र सरकार की यह योजना गरीब और सीमांत किसानों के लिए है। इस कारण केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं, जो किसान उन शर्तों पर खरा उतरते हैं उन्हें इसका लाभ मिलता है। इस योजना के अंतर्गत केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के किसानों को ही पात्र माना जाता है। इस योजना के लाभार्थियों के लिए भारतीय नागरिक होने के साथ-साथ 2 हेक्टेयर तक जमीन होने की शर्ते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ऐसे लोग नहीं उठा सकते हैं, जो या तो सरकारी नौकरी कर रहे हैं या फिर इनकम टैक्स भर रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति ईपीएफओ का सदस्य है तो उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। दरअसल, पीएम किसान योजना की एक अहम शर्त है कि परिवार में केवल एक ही सदस्य इस योजना का लाभ ले सकते हैं। अगर परिवार का कोई दूसरा सदस्य योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करता है तो उसका आवेदन खारिज हो जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है। यही नहीं उसे दी गई रकम भी वापस करनी होगी।

अभी पढ़ें- आर्थिक जीवन और जगत से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles