PM Kisan 14th Installment : बस खत्म होने वाला है इंतजार, इस दिन खाते में आएंगे पीएम किसान की 14वीं किस्त

PM Kisan 14th Installment : देश के 12 करोड़ के करीब लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। उनका 14वीं किस्त का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है।

PM Kisan 14th Installment : क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के 12 करोड़ के करीब लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। उनका 14वीं किस्त का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक सबकुछ ठीक रहा तो देश के करोड़ों किसानों के खात में एक महीने के आखिर में या फिर अगले यानी जून महीने के पहले सप्ताह में उनके खाते में 14वीं किस्त का पैसा आ सकता है। बताया जा रहा है कि इसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से तैयारी जोरों पर है और अधिकारी इसे अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

आपको बता दे कि क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Yojana) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार की सबसे महत्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। केंद्र सरकार पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की शुरुआत देशभर के निम्न आय वर्ग वाले क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप आत्म निर्भर और सशक्‍त बनाने के ल‍िए शुरू किया था। क‍िसानों को इस योजना से काफी फायदा भी मिल रहा है। इसके तहत अबतक किसानों के खाते में 13 क‍िस्‍त का पैसा आ चुका है। क‍िसानों अब 14वीं क‍िस्‍त का इंतजार है।

इससे पहले 27 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना के 13वीं किस्त जारी की थी। इसके तहत देशभर के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16000 करोड़ रुपये से अधिक रुपये जारी किए गए थे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2018 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इसका मकसद उन किसान परिवारों को वित्तीय मदद प्रदान करना है जो आर्थिक रुप से कमजोर हैं। इस योजना के तहत उन किसानों की आर्थिक मदद की जाती है, जिनके पास सीमित भूमि है। इसका मकसद निम्न आय वाले क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से सशक्‍त बनाना है।

यह भी पढ़ें- 7th Pay Commission DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, अब इतनी बढ़ेगी सैलरी

इस योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों के खाते में ये पैसा सरकार तीन किस्तों में ट्रांसफर करती है। सरकार चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में 2000- 2000 रुपये की किस्त जारी करती है। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त का पैसा दिसंबर से मार्च के बीच में सरकार किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है। ऐसे में अब कयास लगाए जा रहे हैं कि इस महीने के अंतिम सप्ताह या फिर जून के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में 14वी किस्त के पैसे आ सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles