PM Kisan Yojana: बस कुछ घंटे और, 14वीं किस्‍त की रकम अब होगी आपके खाते में, लाभार्थी यूं चेक करें सूची में नाम

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की 14वीं किस्‍त कुछ देर में जारी हो जाएगी। बता दें कि राजस्‍थान के सीकर से पीएम किसानों के खाते में ये रकम ट्रांसफर करेंगे, चलिए जानते हैं ये खबर विस्तार से..

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 27 जुलाई 2023 को किसान सम्‍मान निधि योजना के लाभार्थियों की मौज करने जा रहे हैं। आपको बता दें कि कुछ ही समय में 14वीं किस्‍त राजस्‍थान के सीकर से जारी कर दी जाएगी। और इसके साथ ही 8 करोड़ से ज्‍यादा किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये फिर से आ जाएंगे।

गौरतलब है कि अभी तक इस योजना के तहत 13वीं किस्‍त ट्रांसफर की जा चुकी है। सरकार इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है, आपको बता दें कि ये पैसा तीन किस्‍तों में चार महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये करके दिया जाता हैं।

आपको बता दें इसमें पूरी 17 हजार करोड़ की रकम लग जाएगी। आपको ये रकम मिलेगी या नहीं? आप अपना नाम लाभार्थी लिस्‍ट में चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana: लाभार्थी सूची में ऐसे करें चेक अपना नाम

  • सबसे पहले लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए आपको पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर आपको फॉर्मर कॉर्नर का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें
  • फिर आपBeneficiary List पर क्लिक करें और
  • अगले पेज पर आपको राज्‍य, जिला, गांव जिससे भी संबंधित है उसकी जानकारी दें।
  • इसके बाद यहां एक नया पेज खुल जाएगा। नए पेज पर आपको आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में कोई एक Option को चुनें।
  • इन तीनों में विकल्पों के जरिये आप अपना स्टेटस चेक करें और जानिए कि आपके आकाउंट में पैसे आया हैं या नहीं।
  • फिर वहां Get Data पर आप्शन क्लिक करें। जिसके बाद आपको वहां सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी।

ई-केवाईसी कराना अनिवार्य

अगर किसानों ने ई-केवाईसी भी नहीं कराया है तो भी पीएम किसान योजना के तहत रकम नहीं दी जाएगी. ई-केवाईसी की प्रक्रिया आप ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट पर पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा, सीएससी केंद्र पर जाकर भी ई-केवाईसी कराया जा सकता है

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles